पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • In Gujarat, 1,270 Out Of 1,161 New Infected In 24 Hours, Then In Surat, 272 Patients Have Returned Home As Compared To 239

कमजोर पड़ता कोरोना:गुजरात में 24 घंटे मेें 1,161 नए संक्रमितों के मुकाबले 1,270 तो सूरत में 239 के मुकाबले 272 मरीज डिस्चार्ज होकर घर लौट आए हैं

सूरत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • अब हम रिकवरी+ 91% से ज्यादा रिकवरी दर है सूरत की, गुजरात से 2.49% ज्यादा
  • सक्रिय मामलों में कमी का सिलसिला लगातार 9वें दिन भी जारी

कोरोना का ढलान पर आना लगातार जारी है। सूरत की रिकवरी दर अब 91 प्रतिशत को पार कर गई है। यह प्रदेश की रिकवरी दर (88.52) से 2.49 प्रतिशत ज्यादा है। प्रदेश में शनिवार को 1,161 नए केस के मुकाबले 1,270 तो सूरत में 239 के मुकाबले 272 मरीज ठीक हुए।

प्रदेश में अब तक एक लाख 40 हजार 419 तो सूरत में 30 हजार 660 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में सक्रिय मामले और घट कर 14508 हो गए हैं, जिनमें से 79 लोग वेंटिलेटर यानी जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं। प्रदेश में शनिवार को 1161 नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या एक लाख 58 हजार 635 पहुंच गई। इस दिन 9 और मौतें हो गईं। अब तक 3,629 लोग जान गंवा चुके हैं। शनिवार को सर्वाधिक तीन मौतें राजकोट में, दो-दो अहमदाबाद और सूरत में और एक-एक वडोदरा और गिर सोमनाथ में हुई।

अभी रोज 52 हजार 746 टेस्ट के बाद अब तक 53 लाख 22 हजार 288 टेस्ट हो चुके हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में जिन लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई उनमें से सर्वाधिक 272 सूरत के हैं। इसके बाद 179 अहमदाबाद, 167 वडोदरा, 149 राजकोट के हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट (एसएसआई) ने कहा कि वह दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन के 30 करोड़ डोज बना लेगा। संस्थान के कार्यकारी निदेशक डाॅ. सुरेश जाधव ने कहा कि डीसीजीआई से लाइसेंस मिलते ही टीके लॉन्च कर दिए जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजेनेका के साथ मिलकर वैक्सीन बना रहा है।

डॉ. जाधव ने कहा कि सीरम पांच अलग-अलग उत्पादों पर काम कर रहा है। करार के तहत जो डोज बनेंगे, उनमें से आधे भारत और आधे मिलिंडा-बिल गेट्स की संस्था गैवी के जरिए गरीब देशों की मदद के लिए भेजे जाएंगे। रूसी वैक्सीन के ट्रायल की सिफारिश: सीडीएससीओ की एक्सपर्ट कमेटी ने भारत में रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-5 के दूसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश की है। दो दिन में मंजूरी मिल सकती है।

दिसंबर तक वैक्सीन के 30 करोड़ डोज बना लेंगे: सीरम

नियामक संतुष्ट हुए तो टीके के आपात इस्तेमाल का लाइसेंस मिल सकता है

टीका कब मिलेगा? डाॅ जाधव ने कहा- हम दिसंबर में नियामक डीसीजीआई को तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा उपलब्ध करा देंगे। नियामक संतुष्ट होते हैं तो हमें मार्केटिंग प्राधिकार के साथ एक महीने में टीके के आपात इस्तेमाल का लाइसेंस मिल सकता है। फिर हम प्रीक्वालिफिकेशन के लिए डब्ल्यूएचओ जाएंगे। उसके बाद टीके बाजार में आ जाएंगे।

पहले किसे मिलेगा?
सीरम ने कहा- टीका लगाने की प्राथमिकता सूची में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी होने चाहिए। दूसरे नंबर पर 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग हों। 18 साल से कम उम्र वालों पर बहुत कम परीक्षण चल रहे हैं, इसलिए हो सकता है कि उनका नंबर बाद में आए। 18 से 50 साल के उम्र के नागरिकों को आिखर में टीका लगाया जा सकता है।

अभी यह स्थिति: चार कंपनियों के ट्रायल चल रहे हैं, तीसरे चरण में अकेला सीरम

सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड के टीके के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। दिसंबर में ट्रायल के नतीजे आ सकते हैं। भारत बॉयोटेक का दूसरे चरण का ट्रायल जारी है। इसी महीने दूसरे फेज का ट्रायल पूरा होगा। फिर तीसरे चरण का ट्रायल होगा। जायडस कैडिला दूसरे चरण के ट्रायल की तैयारी में है। बॉयोलॉजिकल-ई को पहले फेज के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है। इसी तरह डॉ. रेड्‌डी लैबोरेटरीज रूसी वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल की तैयारी में है। मंजूरी मिलनी अभी बाकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें