पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Gujarat Surat Coronavirus Cases Update | Maharashtra Returnees Test Positive In Gujarat Surat

सूरत में कोरोना का खतरा:महाराष्ट्र से लौटने वाले यात्रियों की जांच में एक ही दिन में 130 लोग पॉजिटिव मिले, इनमें से 52 एक ही बस में सवार होकर आए थे

सूरत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते अब वहां से गुजरात आने वाले लोगों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट साथ लाने को कहा गया है। - Dainik Bhaskar
महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते अब वहां से गुजरात आने वाले लोगों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट साथ लाने को कहा गया है।

देश के बाकी राज्यों की तरह गुजरात भी कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। यहां मरीज बढ़ने की एक बड़ी वजह महाराष्ट्र से लौट रहे लोगों को माना जा रहा है। सूरत में पिछले 24 घंटे के अंदर ऐसे 130 लोग पॉजिटिव आए हैं, जो महाराष्ट्र से लौटे हैं। अब इनके संपर्क में आने वालों की तलाश की जा रही है।

शुक्रवार को सूरत के पलसाणा चेकपोस्ट पर महाराष्ट्र से एक बस सूरत पहुंची। इस बस में सवार सभी यात्रियों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 52 यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोरोना गाइडलाइन के बावजूद बस में क्षमता से ज्यादा सवारियां थीं। इस मामले में बस चालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

गुजरात सरकार सख्त, अब निगेटिव RT-PCR​​​​​​ रिपोर्ट दिखानी होगी
इस तरह के केस सामने आने के बाद गुजरात सरकार अब सख्त हो गई है। महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को अब RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। रिपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें गुजरात में एंट्री मिल सकेगी। इसके अलावा यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग भी की जा रही है। इस संदर्भ में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (SOP) घोषित कर दिया गया है। अब यात्रियों को हवाई, रेल या सड़क के रास्ते गुजरात आने से पहले इसे फॉलो करना जरूरी कर दिया गया है।

महाराष्ट्र से गुजरात आने वाले यात्रियों की बॉर्डर पर ही स्क्रीनिंग की जा रही है।
महाराष्ट्र से गुजरात आने वाले यात्रियों की बॉर्डर पर ही स्क्रीनिंग की जा रही है।

महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन का डर, रोजाना सूरत आती हैं 80 से 100 बसें
महाराष्ट्र में जारी मिनी लॉकडाउन के आगे सख्त लॉकडाउन में बदलने के डर से वहां रहने वाले गुजराती काफी संख्या में वापस लौट रहे हैं। ट्रेनों की संख्या कम होने की वजह से ज्यादातर लोग बसों से गुजरात पहुंच रहे हैं। सूरत में महाराष्ट्र से रोज 80 से 100 बसें आती-जाती हैं, ऐसे में महाराष्ट्र से लौटने वालों की सबसे ज्यादा तादाद भी यहीं है।

सूरत में कोरोना मरीज बढ़ने के बाद वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या भी बढ़ गई है।
सूरत में कोरोना मरीज बढ़ने के बाद वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या भी बढ़ गई है।

लगातार दूसरे दिन 2800 से ज्यादा नए संक्रमित
गुजरात में रविवार को कोरोना के 2875 नए मामले सामने आए, जो एक दिन में दर्ज होने वाली अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले, शनिवार को 2845 मामले दर्ज हुए थे। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 3,18,438 हैं, जिनमें से 15,135 एक्टिव केस हैं। यहां अब तक 64,89,441 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, जबकि 7,83,043 को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...