पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डोनेशन की मंजूरी:एक अप्रैल से ट्रस्ट का इनकम टैक्स रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाएगा

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टैक्स में छूट व डोनेशन की मंजूरी फिर से लेनी होगी

एक अप्रैल से पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट समेत सभी ट्रस्ट का इनकम टैक्स रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाएगा। टैक्स में छूट लेने और डोनेशन की मंजूरी के लिए फिर से प्रोसेस करना होगा। इसका फॉर्म भी आ गया है। ट्रस्ट 30 जून-2021 तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन को रद्द करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

नए रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म 10-ए और 10-एबी आ गया है। सीए विरेश रुदलाल ने बताया कि पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, मेडिकल संस्थान, रिसर्च यूनिट आदि को दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। कुछ ने अभी से प्रक्रिया शुरू कर दी है। ट्रस्ट जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फॉर्म के साथ ये डॉक्यूमेंट मांगे गए

सीए बिरजू शाह ने बताया कि फॉर्म के साथ ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन के लिए किए गए आवेदन, ट्रस्ट का संविधान, चेरिटी कमिश्नर का सर्टिफिकेट, इनकम टैक्स में छूट के लिए धारा-12 ए का रजिस्ट्रेशन, डोनेशन के लिए धारा-80जी के तहत मान्यता सर्टिफिकेट, बाहरी दान के प्राप्तकर्ताओं को एफसीआर रजिस्ट्रेशन, पिछले तीन साल का ऑडिट हिसाब देना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें