पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंहमांगी कीमत वसूल रहे:होम आइसोलेटेड मरीजों की ऑक्सीजन के दाम भी बढ़ाए

सूरत2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महामारी में मुनाफाखोरों ने दाम 30-65% बढ़ाए

कोरोना के संकटकाल में कालाबाजारी करने वाले कमाने का एक भी मौका हाथ से नहीं जाने दे रहे हैं। इंजेक्शन, ऑक्सीजन से लेकर वॉल्व का बढ़ाने अथवा ब्लैक करके लोगों से रुपए कमा रहे हैं। कालाबाजारियों ने अब ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के भाव 35 से 65 फीसद तक बढ़ा दिए हैं। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर एक छोटी सी मशीन होती है जो ऑक्सीजन के सामान्य जरूरत वाले मरीजों के घर काम आता है। ये मशीन पहले 40 हजार में बिकती थी।

कोरोना का संक्रमण बढ़ते ही मशीन की कीमत डिमंाड भी बढ़ने लगी। कॉन्सेंट्रेटर अब 53 से 65 हजार में मिल रही है। ये उपकरण वायुमंडल से वायु को लेते हैं और उसमें से नाइट्रोजन को छानकर फेंक देते हैं तथा ऑक्सीजन को घना करके बढ़ा देते हैं। कॉन्सेंट्रेटर शरीर के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति टैंक या सिलेंडर की तरह ही करते हैं।

हम जानते हैं कि वायुमंडल की हवा में लगभग 78% नाइट्रोजन और 21% ऑक्सीजन होती है। सिलेंडर को बार-बार भरने (रिफिल) की जरूरत होती है, जबकि ऑक्सीजन कॉन्सेंेट्रेटर चौबीसों घंटे काम कर सकते हैं। इसकी क्षमत 5 लीटर ऑक्सीजन की होती है। दो से तीन लीटर वाले मरीजों के लिए ये लाभकारी होती है।

मुंहमांगी कीमत वसूल रहे

संकटकाल में इस मशीन की मार्केट में बहुत कमी है। जिसकी वजह से वे दोगुना-तिगुना दाम वसूल रहे हैं। मेडिकल उपकरण का कारोबार करने वाले राजीवभाई ने बताया कि अभी भाव बढ़ गए हैं। जिनके पास पुरानी मशीनें हैं वे नई से अधिक कीमत वसूल रहे हैं। कुछ लोग खराब मशीनों की मरम्मत करके मुंहमांगे भाव में बेच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें