पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनपा चुनाव:स्थानीय की बजाय बाहरी को टिकट दिया, पाटिल ने कहा -एक भी उम्मीदवार को हराकर दिखाओ

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 60 वर्ष से ज्यादा के दो उम्मीदवारों के टिकट कटे
  • वार्ड स्तर के 150 पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का इस्तीफा, बोले- हमारे साथ अन्याय हुआ

मनपा चुनाव के लिए शुक्रवार को एक तरफ नामांकन पत्र भरे जा रहे थे तो दूसरी तरफ भाजपा के टिकट से वंचित दावेदारों का विरोध प्रदर्शन चल रहा था। चुनाव में भाजपा का टिकट नहीं मिलने से वार्ड संख्या 3, 18, 25, 26, 27, 28, 29 सहित कई अन्य वार्डों में नाराजगी देखी जा रही है। संसदीय बोर्ड के उम्र संबंधित शर्त और तीन टर्म पूरा करने वालों को टिकट नहीं देने के फैसले का पहले से ही विरोध किया जा रहा था।

लेकिन इन शर्तों के अलावा जिन कार्यकर्ताओं को टिकट नहीं दिए गए वे भी खुलकर विरोध में आ गए। शुक्रवार सुबह से ही भाजपा कार्यालय और प्रदेश अध्यक्ष और सांसद सीआर पाटिल के कार्यालय पर नाराज कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ पहंुची। जहां पाटिल के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने इस्तीफा दिया या इस्तीफा देने की बात कही।

सबसे ज्यादा विरोध सरथाणा, डिंडोली, पांडेसरा, परवत पाटिया और उधना में देखा गया। यहां अलग-अलग समाज के लोगों ने टिकट नहीं मिलने को लेकर विरोध दर्ज कराया। वार्ड संख्या 3 के नाराज लोग पहले तो विधायक के मिलने पहुंचे थे। जहां नारेबाजी के साथ धरने पर बैठ गए।

इसके बाद विधायक वीडी झालावाडिया ने नाराज कार्यकर्ताओं से बात की और यह स्वीकार किया कि बाहरी आदमी को पार्टी ने टिकट दिया है। इससे पहले नाराज लोग सीआर पाटिल से मिलने सांसद कार्यालय भी पहुंचे थे। इनकी मांग थी कि दूसरे वार्ड के उम्मीदवार भावेश डोबरिया ओर धर्मेश सरसिया को बदल कर स्थानीय को उम्मीदवार बनाया जाए।

वार्ड-6 व 14 के एक-एक उम्मीदवार बदले
वार्ड संख्या-6 में क्रमांक-2 की उम्मीदवार अनीताबेन यशोधर देसाई और वार्ड 14 के क्रमांक 4 के उम्मीदवार लक्ष्मण करमशी बेलडिया का टिकट भाजपा ने रद्द कर दिया। इन दोनों की उम्र 60 साल से अधिक होने से टिकट रद्द कर दिया गया। अनीताबेन देसाई की जगह सोनल संजय देसाई और लक्ष्मण बेलडिया की जगह नरेश धामेलिया को उम्मीदवार बनाया गया है।

नाराजगी: नए लोगों को टिकट... और पार्टी में वर्षों से काम कर रहे समर्पित कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज किया

वार्ड नंबर-3, 18, 25, 26, 27, 28, 29 के नाराज दावेदारों ने समर्थकों के साथ दिनभर पाटिल के अंबानगर और भाजपा के उधना कार्यालय पर डेरा जमाए रहे। कार्यकर्ताओं ने टिकट देने में अन्याय होने को लेकर कार्यालय पर आक्रोश व्यक्त किया। भाजपा कार्यालय पर पुलिस तैनात की गई थी। कहा जा रहा है कि लगभग 150 कार्यकर्ताओं ने इस्तीफा दे दिया है। अंबानगर कार्यालय पर सीआर पाटिल से शिकायत करने पहुंचे कार्यकर्ताओं ने स्थानीय को टिकट देने की मांग की। उन्होंने टिकट नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की तो पाटिल ने कहा कि एक भी उम्मीदवार को हराकर दिखाओ। इस पर नाराज कार्यकर्ता कार्यालय से बाहर निकल गए। भाजपा के महामंत्री किशोर बिंदल ने कहा कि नाराज कार्यकर्ताओं को समझाया गया।

खुशी: भाजपा के 34, कांग्रेस के 2 और आप के 61 सहित 135 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

मनपा चुनाव के लिए शुक्रवार को 135 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा। इनमें भाजपा के 34 उम्मीदवार और कांग्रेस के 2 उम्मीदवार शामिल हैं। आप से 61 और 17 निर्दलीय उम्मीदवारों ने शुक्रवार को पर्चा भरा है। अन्य पार्टियों के 21 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा।

भाजपा ने गुरुवार को 120 में 119 उम्मीदवारों की सूची जारी कर शुक्रवार को विजय मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर फाॅर्म भरने का आग्रह किया था। अब बचे उम्मीदवार शनिवार को अाखिरी दिन नामांकन पत्र भरेंगे। 21 फरवरी को होने वाले मनपा चुनाव के लिए नामांकन भरने में अब एक दिन बचा है। शुक्रवार को दोपहर 3 बजे तक भाजपा से 34 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा है। कांग्रेस से मात्र 2 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा।

वार्ड-25 के उम्मीदवार प्रकाश का टिकट कटने की चर्चा
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वार्ड संख्या 25 से प्रकाशभाई वाकोडीकर का टिकट कट सकता है। प्रकाशभाई के उम्र को लेकर सवाल खड़े हुए हैं। सूत्रों का कहना है कि उनकी उम्र 62 वर्ष है इसलिए उनका टिकट वापस लेकर किसी उनके करीबी को ही दिया जा सकता है।

वार्ड-27 में उ. भारतीय, वार्ड-28 में राजस्थानी उम्मीदवार का विरोध
वार्ड-27 के गुजराती समाज के लोग भाजपा कार्यालय पहुंचे और कहा कि उत्तर भारतीयों को खुश करने के लिए सीआर पाटिल ने दो उत्तर भारतीयों को टिकट दिया गया। इसी तरह वार्ड-28 में स्थानीय कार्यकर्ताओं ने एक राजस्थानी को टिकट देने पर नाराजगी जाहिर की।

उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट के लिए करनी पड़ी मशक्कत
उम्मीदवारों को मनपा से घर में शौचालय होने का सर्टिफिकेट, वेरा या मनपा के बकाये का नो ड्यूज सर्टिफिकेट के अलावा पुलिस से क्लियरेंस भी क्लियरेंस लेकर देना था। इन सब प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए उम्मीदवारों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

कांग्रेस ने देर रात तक नहीं जारी किए उम्मीदवारों के नाम
कांग्रेस ने पहले 52 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन उसके बाद से कोई सूची नहीं आई। जिन सीटों पर उम्मीदवार तय नहीं हैं वहां के कार्यकर्ता असमंजस में हैं। सूत्रों की मानें तो शनिवार की सुबह सभी उम्मीदवारों को मेंडट दे दिया जाएगा।

भाजपा कार्यालय: वार्ड 18, 26 और 28 के झंखना समर्थकों का विरोध, बोले- करीबियों को टिकट दिया

टिकट वितरण को लेकर सबसे बड़ी चर्चा यह है कि सीआर पाटिल ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पूर्व शहर प्रमुख नितिन भजियावाला, विधायक पूर्णेश मोदी और चौर्यासी की विधायक झंखनाबेन पटेल के अधिकांश समर्थकों के टिकट काट दिए हैं। इसे लेकर झंखना के समर्थकों ने शुक्रवार को उधना स्थित भाजपा कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करते हुए सीआर पाटिल के खिलाफ नारेबाजी की।

वार्ड संख्या 26 के पूर्व प्रमुख अरुण मिश्रा और वार्ड संख्या 28 के पूर्व प्रमुख विजय पटेल ने लगभग 300 कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा से सामूहिक इस्तीफा दे दिया। मिश्रा ने आरोप लगाया कि पाटिल ने सिर्फ अपने करीबियों को टिकट दिया, जबकि जो वर्षों से पार्टी के लिए काम कर रहे थे उन्हें टिकट नहीं दिया। इसके अलावा वार्ड संख्या 18 के पूर्व वार्ड प्रमुख रमेश रबारी और महामंत्री जीतू पटेल के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोगों ने भाजपा से इस्तीफा दिया।

भाजपा के करोड़पति: ललित वेकरिया ~8.20 करोड़ तो केयूर चपटवाला ~4.12 करोड़ के मालिक

गीता रबारी छठवीं पास तो ललित वेकरिया सिविल इंजीनियर...

वार्ड उम्मीदवार संपत्ति लोन शिक्षावार्ड उम्मीदवार संपत्ति लोन शिक्षा
7 ललित घोसा वेकरिया 8.20 करोड़ 5.71 लाख सिविल इंजीनियरिंग
10 उर्वशी नीरव पटेल 2.41 करोड़ 12.60 लाख पीजीडीसीए
11 केयुर हेमंत चपटवाला 4.12 करोड़ 12.26 लाख बीकॉम
14 दिनेश वाघजी जोधाणी 1.20 करोड़ 27 लाख एलएलएम
15 रूपा भार्गव पंडया 38.50 लाख —— एसएसी
15 राजेश हरजी जोणिया 29.91 लाख 4.36 लाख एलएलबी
23 गीता रबारी 37.46 लाख —— कक्षा-6 पास
24 रोहिणी छोटू पटेल 83.07 लाख 8 लाख 12वीं पास
24 सोमनाथ रघुनाथ मराठे 17.18 लाख —— 12वीं पास

भाजपा के उम्मीदवारों में कई करोड़पति शामिल हैं। वहीं कोई छठवीं पास तो कोई इंजीनियर की डिग्री वाला भी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें