• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Monsoon reaches Kerala, rain will be 102% in the country, storm will pass through Gujarat on June 3, alert in 6 districts

राहत के साथ आफत भी / मानसून केरल में पहुंचा, देश में 102% होगी बारिश, तूफान तीन जून को गुजरात से गुजरेगा, 6 जिलों में अलर्ट

तूफान की चेतावनी के बाद ठाणे के उत्तन बीच पर अरब सागर किनारे लंगर डाले हुए मछली पकड़ने वाली नावें। तूफान की चेतावनी के बाद ठाणे के उत्तन बीच पर अरब सागर किनारे लंगर डाले हुए मछली पकड़ने वाली नावें।
X
तूफान की चेतावनी के बाद ठाणे के उत्तन बीच पर अरब सागर किनारे लंगर डाले हुए मछली पकड़ने वाली नावें।तूफान की चेतावनी के बाद ठाणे के उत्तन बीच पर अरब सागर किनारे लंगर डाले हुए मछली पकड़ने वाली नावें।

  • निसर्ग से सूरत समेत 6 जिलों में तेज हवा, भारी बारिश की चेतावनी
  • उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात की ओर बढ़ रहा है चक्रवात
  • मानसून के अन्य राज्यों में समय पर पहुंचने की उम्मीद

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:28 AM IST

सूरत. केरल में मानसून ने सोमवार को अपने तय समय यानी एक जून को दस्तक दे दी है। इस कारण वहां के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। अब उम्मीद है कि देश के अन्य राज्यों में भी मानसून समय पर पहुंचेगा। इसी के साथ विभाग ने पूर्वानुमान के दूसरे चरण का ऐलान करते हुए दोहराया कि 41% संभावना है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा। जबकि इस बात की केवल 5% ही आशंका है कि मानसून सामान्य से कम हो।

 हालांकि पहले चरण के पूर्वानुमान को सुधारते हुए विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि मानसून (जून से सितंबर) में 102% बारिश होगी। इसमें 4% ज्यादा या कम की गुंजाइश है। यानी कम से कम 96% और अधिकतम 106% तक बारिश की संभावना है। इस बीच, अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। इसके 3 जून को इन दोनों क्षेत्रों से टकराने के अासार हैं, जिससे वहां भारी बारिश हो सकती है। 

उत्तर-पश्चिम में 107 फीसदी बारिश के आसार

उत्तर पश्चिम भारत में 107% तक बारिश हो सकती है। मध्य भारत में 103%, दक्षिणी प्रायद्वीप में 102% और पूर्वोत्तर भारत में 96% बारिश के आसार हैं। देशभर में जुलाई और अगस्त के दौरान क्रमश: 103 व 97% बारिश हो सकती है, इसमें 9% मॉडल एरर रहने की संभावना है। डॉ. महापात्रा ने कहा कि वातावरणीय परिस्थितियां मानसून के अनुकूल बनी हुई हैं। ला-नीना स्थिति के कमजोर होने से अच्छी बारिश होगी।

संभावना... मानसून के 8 जुलाई तक पूरे देश में छा जाने के आसार हैं

केरल में समय पर पहुंचने के साथ ही उम्मीद की जा रही है कि मानसून देश के बाकी हिस्से में समय पर पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने पिछले महीने ही मानसून के आने-जाने का नया कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक पूरे देश में मानसून अब 8 जुलाई तक पहुंच जाएगा।  

द. गुजरात में 110 की गति से चलेगी हवा, एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात की गईं

पूर्व मध्य और निकटवर्ती दक्षिण पूर्व अरब सागर में उठ रहे तूफान निसर्ग के असर से तीन और चार जून को सूरत समेत गुजरात के कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। छह जिले अलर्ट पर हैं। चक्रवाती तूफान की वजह से साेमवार को भी सुबह सूरत, डांग, तापी और अमरेली समेत कई जगहों पर तेज हवाएं चली। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। तूफान के दक्षिण गुजरात के तटवर्ती इलाकों से गुजरने की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने इन इलाकों से लोगों काे सुरक्षित जगह स्थानांतरण करने के निर्देश दे दिए हैं ताकि जान माल का नुकसान न हो।
मौसम विभाग के अनुसार दो जून को दक्षिण गुजरात तट पर 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। यह तीन और चार जून को 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। तूफान के टकराने की आशंका को देखते हुए गुजरात सरकार ने सूरत, भरूच, नवसारी, वलसाड, डांग, अमरेली और भावनगर जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने का आदेश दिया है।

इन इलाकों में राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात की गई हैं। उधर, महाराष्ट्र में सोमवार को मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में एनडीआरएफ की 9 टीमें तैनात की गई है। सोमवार दोपहर 12 बजे यह सूरत से 850 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना