पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • More Than 3000 Passengers Arrived At Udhna Station For Antyodaya, Returning 800 Passengers With Waiting

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोग बड़ी संख्या में अपने-अपने घरों को रवाना:अंत्योदय के लिए उधना स्टेशन पर पहुंचे 3000 से अधिक यात्री, वेटिंग वाले 800 यात्रियों को लौटाया

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में हजारों की संख्या में कतार लगाकर खड़े यात्री। - Dainik Bhaskar
स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में हजारों की संख्या में कतार लगाकर खड़े यात्री।
  • भीड़ रोकने के लिए स्टेशन के एंट्री-एक्जिट गेट बंद, मुख्य गेट से कन्फर्म टिकट वालों को ही प्रवेश

कोरोना की दूसरी लहर भयंकर रूप ले चुकी है साथ ही नाईट कर्फ्यू और दिन के समय अधिकतर दुकानों के बंद होने के चलते, यूपी में पंचायत चुनाव इत्यादि के लिए अब लोग बड़ी संख्या में अपने-अपने घरों को लौट रहे है। सात अप्रैल को रेलवे द्वारा ट्रेनों में केवल कन्फर्म टिकट यात्रियों की सख्ती के आदेश के बाद 11 अप्रैल रविवार को उधना-जयनगर अंत्योदय ट्रेन की पहली ट्रिप थी।

इसे पकड़ने के लिए उधना स्टेशन पर रविवार को लगभग साढ़े तीन हजार से ज्यादा यात्री पहुंच गए। इस दौरान उधना रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की बेतहाशा भीड़ थी, जिससे लगभग सभी स्थानीय अधिकारियों की ड्यूटी प्लेटफार्म पर ही लगा दी गई।

ऐसे में किसी प्रकार की भगदड़ न हो रेलवे ने यात्रियों की अलग-अलग कतार लगवाई ताकि धक्का-मुक्की की गुंजाइश न रहे। साथ ही स्टेशन के सभी एंट्री और एक्जिट को ब्लॉक कर दिए गए केवल मेन गेट से ही कंफर्म यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म में प्रवेश दिया।

केवल मेन गेट से ही दी गई एंट्री, बाकी सभी गेट बंद कर दिए

हालांकि यह ट्रेन अनारक्षित के रूप में चलाई जाती है लेकिन कोरोना काल में यह आरक्षित बनकर चल रही है। उधना स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए रेलवे प्रशासन ने सभी एंट्री और एक्जिट गेट को बंद कर दिया। प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए केवल मेन गेट को ही खोला गया।

यहां पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आरपीएफ ने यात्रियों को लम्बी लाइनों में लगवाया। इसके बाद सभी यात्रियों के टिकट जांच करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। जिसे स्टेशन के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सका।

तीन घंटे पहले स्टेशन पर लगाई अंत्योदय ट्रेन

रेलवे उच्च अधिकारियों से मिले निर्देश के बाद सूरत में स्थानीय अधिकारियों ने इस बार भीड़ को कंट्रोल करने के लिए नया तरकीब अपनाया। सुबह 8:35 बजे हर रविवार को रवाना होने वाली अंत्योदय ट्रेन वैसे तो सुबह 7:30 बजे यार्ड से निकलकर प्लेटफार्म पर आती है। लेकिन इस बार रविवार को रात से इकट्ठा भीड़ को कंट्रोल करने के लिए ट्रेन को सुबह 5 बजे ही प्लेटफार्म पर लगाने का निर्णय लिया गया।

जिसे यात्रियों के टिकट की जांच की जा सके और कन्फर्म टिकट यात्रियों को ही प्रवेश मिले। रेलवे की यह तरकीब काम कर गई और सुबह 4 बजे से इस ट्रेन के लिए इकट्ठा लगभग साढ़े तीन हजार यात्रियों को एक-एक करके जांचा गया और लगभग 2000 यात्री इस ट्रेन के लिए प्रवेश पा सके अन्य वेटिंग यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया गया उन्हें लौटा दिया गया।

अंत्योदय : ट्रेन की क्षमता 1500 की, पहुंच गए 3000 से अधिक

अंत्योदय ट्रेन की क्षमता लगभग 1500 (सीटिंग) यात्रियों की है। इस ट्रेन में कुल ईओजी के साथ 18 आधुनिक जनरल कोच है जो एक दूसरे से जुड़े है। रविवार को रेलवे ने भीड़ बढ़ने की आशंका से इसका क्राउड मैनेजमेंट किया और केवल मुख्य द्वार ही यात्रियों के लिए खोला गया।

जिससे प्लेटफार्म पर भीड़ इकट्ठा नहीं हो सकी। इसमें सबसे ज्यादा यात्री पटना, प्रयागराज, समस्तीपुर और भागलपुर के लिए रवाना हुए। कोरोना से पहले इस ट्रेन से कम से कम पांच हजार यात्री एक बार में सफर करते थे।

समस्या: ऑरिजिनेटिंग ट्रेनों के लिए स्टेशन पर यात्री ज्यादा पहुंच रहे

अधिकारियो ने बताया कि जो ट्रेनें सूरत या उधना से बनकर चल रही है उनमें बड़ी संख्या में यात्री स्टेशन पहुंच रहे है और उन्हें जांच कर केवल कन्फर्म टिकट यात्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि वेटिंग यात्रियों को नियमानुसार नहीं जाने दिया जा रहा है।

सात अप्रैल से ये नियम ज्यादा सख्त हो गया है। ताप्ती-गंगा, उधना-दानापुर, उधना-वाराणसी और उधना-जयनगर अंत्योदय इन्ही ट्रेनों के हर ट्रिप में पांच सौ से ज्यादा वेटिंग यात्रियों को नहीं जाने मिल रहा है उन्हें लौटाया जा रहा है।

ट्रेनों के सभी गेट में तैनात रहेंगे टीसी

स्टेशन पर ऑरिजिनेटिंग ट्रेनों के लिए क्राउड मैनेजमेंट प्लानिंग की गई है। इसके लिए सभी अन्य एंट्री-एक्जिट बंद कर दिए, केवल मुख्य द्वार ही खोले गए हैं। आरपीएफ-जीआरपी जवान भी इस ड्यूटी में लगे है। ट्रेन के सभी गेट पर टीसी की तैनाती हुई है।

जिससे कन्फर्म टिकट की जांच हो सके और सोशल डिस्टेंसिंग बना रहे। अंत्योदय एक्स. में यह क्राउड मैनेजमेंट अपनाया गया। ये सभी ऑरिटिनेटेंड ट्रेनों में यह नियम जारी रहेगा।-दिनेश वर्मा, निदेशक सूरत स्टेशन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें