पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुजरात सरकार नहीं देगी ढील:न डीजे, न दोस्त, परिवार के साथ ही मना सकेंगे मकर संक्रांति, घर-फ्लैट की छत पर हुई भीड़ तो मालिक होगा जिम्मेदार

अहमदाबाद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • पतंग उत्पादकों के एसोसिएशन ने बैन हटाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी
  • हाईकोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार का निर्णय किसी त्योहार या धर्म के खिलाफ नहीं है

कोरोना से बचाव के चलते गुजरात सरकार ने पतंग महोत्सव और सार्वजनिक स्थलों पर पतंगबाजी करने पर पाबंदी लगा दी है। यह भी निर्देश दिया है कि किसी भी जगह 50 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। इसी के चलते पतंग बाजार में भी वह चहल-पहल नहीं, जो गुजरात में महीनों पहले से ही नजर आने लगती है। इसी को लेकर पतंग उत्पादकों के एसोसिएशन ने हाईकोर्ट में पिटिशन लगाई थी। एसोसिसशन का कहना है कि गुजरात में उत्तरायण पर पतंगबाजी से हजारों लोगों की जीविका जुड़ी है। इसलिए सरकार त्योहार पर बैन न लगाए।

छतों पर भी नहीं जमा हो सकेंगे ज्यादा लोग।
छतों पर भी नहीं जमा हो सकेंगे ज्यादा लोग।

राज्य सरकार की गाइडलाइन को कोर्ट ने माना योग्य
इसी मामले की हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई। राज्य सरकार ने मकर संक्रांति के लिए बनाई गई गाइडलाइन की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी। सरकार की गाइडलाइन को हाईकोर्ट ने सही कदम बताया है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार का निर्णय किसी त्योहार या धर्म के खिलाफ नहीं है। कोरोना जैसी घातक महामारी को रोकने के लिए लिया गया यह निर्णय सही है।

रात्रि कर्फ्यू का कड़ाई से कराया जाएगा पालन
राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, मैदानों, पार्कों, सड़को, सार्वजनिक स्थलों पर उत्तरायण नहीं मनाया जा सकेगा। घरों की छतों पर भी परिवार के ही सदस्य रहेंगे। यानी की दोस्तों, परिचितों या रिश्तेदारों को घर पर निमंत्रण नहीं दिया जा सकेगा। घरों, फ्लैट की छतों पर भी ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे। ऐसा होने पर घर या फ्लैट के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ड्रोन कैमरे से इस पर नजर रखेगी। वहीं, 11, 12, 13 और 14 जनवरी को रात्रि कर्फ्यू का कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser