रस्सी की गांठों में ड्रग्स:गुजरात के पीपावाव पोर्ट पर कंटेनर से 90 किलोग्राम हेरोइन जब्त, तस्करों ने रस्सियों का इस्तेमाल किया

पीपावाव (गुजरात)7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्रवार को गुजरात एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड (ATS) और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने एक जॉइंट ऑपरेशन में 90 किलोग्राम हेरोइन जब्त की। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत करीब 450 करोड़ रुपए बताई गई है। ड्रग्स का यह जखीरा अमरेली जिले के पीपावाव पोर्ट पर एक कंटेनर से बरामद किया गया। राज्य के डीजीपी के मुताबिक, यह कंटेनर ईरान से आया था। ।

इस बार नया तरीका
एजेंसियों को धोखा देने के लिए तस्करों ने मोटी रस्सियों में हेरोइन को लिक्विड फॉर्म में करके छिपाया था। यह लिक्विड हेरोइन बाद में सूख गई। बाद में इसे पैक करके एक्सपोर्ट के लिए भेजा गया। गुजरात के डीजीपी आशीष भाटिया ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा- इस कंटेनर में रस्सियों के जरिए ईरान से हेरोइन की नए तरीके से तस्करी की गई थी। यह कंटेनर पांच महीने पहले लाया गया था। शक होने पर हमने जांच की। इस दौरान पाया कि 395 किलोग्राम रस्सी की गांठों में करीब 90 किलोग्राम हेरोइन छिपाई गई है। शुरुआत में पुलिस को रस्सियों के होने की वजह से शक नहीं हुआ था।

कच्छ की समुद्री सीमा से पकड़ी गई थी पाकिस्तानी नाव।
कच्छ की समुद्री सीमा से पकड़ी गई थी पाकिस्तानी नाव।

सोमवार को कच्छ के पास पकड़ाई थी पाकिस्तानी नाव
बीते सोमवार को कच्छ के पास एक पाकिस्तानी नाव को 9 लोगों के साथ करीब 280 करोड़ रुपए कीमत की हेरोइन के साथ पकड़ा गया था। 'अल हज' नाम की यह नाव कराची से होते हुए गुजरात तट पर पहुंची थी। लेकिन, इसी दौरान मुस्तैद भारतीय कोस्ट गार्ड्स ने इन्हें दबोच लिया था।

पिछले कुछ समय से गुजरात के समुद्री तटों से काफी मात्रा में ड्रग्स जब्त की जा चुकी है।
पिछले कुछ समय से गुजरात के समुद्री तटों से काफी मात्रा में ड्रग्स जब्त की जा चुकी है।

गुजरात के समुद्री रास्ते पर ड्रग माफियाओं की नजर
अब तक भारत में कश्मीर और पंजाब की सीमा से ड्रग्स की तस्करी होती थी। लेकिन, इन दोनों सीमाओं पर सख्त चौकसी के चलते ड्रग्स माफियाओं की नजर गुजरात की समुद्री सीमा पर है। इसी के चलते पिछले कुछ समय से गुजरात के समुद्री तटों से काफी मात्रा में ड्रग्स जब्त की जा चुकी है।

फरवरी में ड्रग्स की 800 किग्रा की खेप बरामद की गई थी।
फरवरी में ड्रग्स की 800 किग्रा की खेप बरामद की गई थी।

कब-कब बड़ी मात्रा में ड्रग्स जब्त की गई

  • जुलाई 2017 में गुजरात के समुद्री किनारे पर एक व्यापारी जहाज से 1500 किलो हेरोइन जब्त की गई थी।
  • अगस्त 2018 में जाम सलाया के 2 लोगों को 5 किलो हेरोइन के साथ पकड़ा गया था। जांच में पता चला था कि पाकिस्तान से 100 किलो हेरोइन की तस्करी करके भारत लाई गई थी, बाद में इसे जब्त कर लिया गया था।
  • जनवरी 2020 में, एक मछली पकड़ने वाली नाव से 5 पाकिस्तानियों के पास 175 करोड़ रुपए की 35 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी।
  • अप्रैल 2021 में 150 करोड़ रुपए की 30 किलो हेरोइन के साथ 8 पाकिस्तानियों को अरेस्ट किया गया था।
खबरें और भी हैं...