पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • On Contacting The Police Within 24 Hours, Refund Of ₹ 36,285 On Account, So Far 10 Lakh Rupees Of People Returned

सतर्कता ही बचाव:24 घंटों के भीतर पुलिस से संपर्क करने पर अकाउंट में रिफंड हुए 36,285 रुपए, अब तक 10 लाख रुपए लोगों के वापस आए

गुजरात6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेटीएम का केवाईसी अपडेट करने को लेकर हुई थी ठगी
Advertisement
Advertisement

शहर में अलग-अलग जगह पर ऑनलाइन ठगी होने के बाद साइबरक्राइम ने इन मामलों में अब तक 36,285 रुपए रिफंड करवा दिया है। साइबर क्राइम में लगातार ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पीएसआई डीएम राठौड़ की टेक्निकल टीम के पुलिस कॉन्स्टेबल चिराग दामजी को इस मामले की जांच सौंपी, जिन्होंने टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर एनालिसिस कर साइबर क्राइम ऑनलाइन ठगी के पीड़ित और अर्जी करने वाले के ऑनलाइन वॉलेट तथा मर्चेंट पेमेंट गेटवे द्वारा कटे रुपए 40,174 में से 36,285 रुपए रिफंड करवा दिए। इस मामले में जांच करने वाले पुलिस कॉन्स्टेबल चिराग दामजी ने बताया कि 21 जुलाई को अडाजन निवासी किसान के अकाउंट से 40,174 रुपए कट गए थे। जिसके बाद उसने 100 नंबर पर फोन कर अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच को जानकारी दी। इसके बाद तुरंत मामला सूरत क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया। अर्जी करने वाले को क्राइम ब्रांच सारे स्टेटमेंट के साथ बुलाया गया। वहां स्टेटमेंट की जांच करने के बाद बैंक से बात हुई और जिस अकाउंट में पैसे गए उस कंपनी से भी बात की थी। जिसके बाद सामने वाले व्यक्ति का अकाउंट फ्रीज करा दिया गया। इसके बाद रिफंड के लिए भी कहा गया था जो 1 अगस्त तक सारी बैंकिंग प्रक्रिया होने के बाद अकाउंट में 36,285 रुपए रिफंड हो गए। अडाजन के किसान को पेटीएम केवाईसी अपडेट करने के लिए कॉल आया था जिसके बाद उसके अकाउंट से पैसे कटे थे।

पुलिस की सलाह: ऑनलाइन ठगी के मामले में जल्द से जल्द पुलिस से संपर्क करें तो रिफंड हो सकते हैं पैसे

नोटबंदी के बाद से अब तक करीब 10 लाख रिफंड करवाए
कॉन्स्टेबल चिराग ने बताया कि नोटबंदी के बाद से लोगों से ठगी के मामले बढ़ते जा रहे थे। लेकिन कुछ लोगों में जागरूक होने के कारण 24 घंटों के भीतर ही हम मामला सुलझा लेते हैं और अर्जी दिए जाने के 24 घंटे के भीतर ही उन्हें अकाउंट में पैसे मिल जाते हैं। हालांकि अभी तक हमने इस बात की कोई गिनती नहीं रखी कि कितने लोगों के पैसे हमने लौटाए हैं, लेकिन आंकड़ा 10 लाख रुपए है जो अब तक हमने रिफंड करवा दिया है।

उत्तरी इलाकों से ज्यादा होती है ठगी | चिराग ने बताया कि राजन के किसान को जो केवाईसी अपडेट करने के लिए फोन आया था वह झारखंड के जमतारा से था। ज्यादा पैसे निकाले नहीं गए थे और आरोपी के वॉलेट में ही थे जिसके बाद उसका अकाउंट फ्रीज करवा दिया गया। इन सभी मामलों में जमतारा, नोएडा, दिल्ली, भरतपुर जैसे इलाकों से ही ठगी हो रही है।

अनजान कॉल के इन बहानों से रहें सतर्क | एटीएम फ्रॉड, लोन-लॉटरी फ्रॉड, जॉब फ्रॉड, शॉपिंग फ्रॉड तथा आर्मी के नाम पर ओएलएक्स फेसबुक ऐड में से चीजें खरीदने को लेकर फ्रॉड, करोना महामारी में पैसों की मदद, बैंक मैनेजर के नाम से फोन आता है। इसके बाद एटीएम कार्ड वेरीफाई करवाने को लेकर फ्रॉड, पेटीएम कंपनी का केवाईसी अपडेट करने के लिए पीड़ितों के मोबाइल में क्विक सपोर्ट या एनीडेस्क नाम की एप्लीकेशन इंस्टॉल करवाने के बाद फ्रॉड जैसे मामले सामने आ रहे हैं।

ठगी होने के बाद तत्काल शिकायत करें ताकि जल्दी अकाउंट सीज किया जा सके

पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि कोरोनावायरस महामारी जैसी नाजुक परिस्थिति में आर्थिक नुकसान ना हो इसलिए सूरत शहर क्राइम ब्रांच तथा साइबर क्राइम ब्रांच की टीम हमेशा पीड़ित लोगों की मदद के लिए खड़ी है। इसीलिए अगर ऐसी कोई घटना हो तो तुरंत 100 नंबर पर संपर्क करें या पास के पुलिस स्टेशन में जानकारी दें। तुरंत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन तथा क्राइम ब्रांच से संपर्क करना 24 घंटे में अनिवार्य है जिससे अर्जी करने वालों का आर्थिक नुकसान रोककर उनके पैसे लौटाए जा सकते हैं। इसके अलावा अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के अलग-अलग पासवर्ड बनाकर रखें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement