पीएम मोदी की गुजरात यात्रा:दो दिन के दौरे में करेंगे 7 जनसभाएं, अहमदाबाद में मेगा रोड शो भी होगा

अहमदाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
PM ने 20 नवंबर को सोमनाथ मंदिर में दर्शन से शुरू किया था गुजरात का चुनावी कैंपेन। - Dainik Bhaskar
PM ने 20 नवंबर को सोमनाथ मंदिर में दर्शन से शुरू किया था गुजरात का चुनावी कैंपेन।

PM नरेंद्र मोदी गुरुवार से फिर दो दिन के गुजरात दौरे पर रहेंगे। इन दो दिनों में वे 7 रैलियां और अहमदाबाद में मेगा रोड शो भी करेंगे। PM मोदी के गुजरात दौरे से पहले उनका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। PM ने अपना चुनावी कैंपेन 20 नवंबर को सोमनाथ मंदिर में दर्शन से शुरू किया था।

30 दिनों में 6वां गुजरात दौरा
PM गुरुवार को पंचमहाल के कालोल, छोटा उदेपुर के बोडेली और हिम्मतनगर में रैलियां करेंगे। इसके बाद शुक्रवार को काकरेज, पाटण, सोजित्रा और अहमदाबाद में रैलियां करेंगे। वहीं, अहमदाबाद में रैली से पहले उनका मेगा रोड शो भी होगा।

बता दें, गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों का चुनाव प्रचार मंगलवार को थम गया। गुरुवार को इन सीटों पर वोटिंग होगी। अब अगले तीन दिन दूसरे चरण का प्रचार होना है। शनिवार की शाम दूसरे चरण का चुनाव प्रचार भी थम जाएगा।

दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए प्रचार में अब सिर्फ 3 दिन ही शेष।
दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए प्रचार में अब सिर्फ 3 दिन ही शेष।

आज अहमदाबाद में अमित शाह और नड्डा का रोड शो
इससे पहले आज अहमदाबाद में गृहमंत्री अमित शाह, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का रोड शो होना है। वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता शक्ति सिंह गोहिल की भी अहमदाबाद में रैली और रोड शो करेंगे।

ये हैं वे 19 जिले
पहले चरण में गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर 1 दिसंबर को मतदान होगा। ये जिले हैं...राजकोट, सुरेंद्रनगर, कच्छ, मोरबी, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी, और वलसाड। 2017 के चुनाव में इन सीटों पर 68 फीसदी वोटिंग हुई थी। इन 89 सीटों में से BJP को 48 सीटें तो कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थीं। वहीं, दो सीटों पर भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने जीत दर्ज की थी।

पहले चरण में 788 कैंडिडेट्स मैदान में
गुजरात चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों पर कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। 70 महिलाएं उम्मीदवार और 339 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। BJP और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 88, बसपा ने 57 और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) से 6 उम्मीदवार मैदान में हैं।

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान
गुजरात में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, दोनों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।

गुजरात में 24 सालों से सत्ता में भाजपा
पिछले 24 साल से गुजरात की सत्ता में भारतीय जनता पार्टी ही काबिज है। यहां हर चुनाव में BJP की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ही रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है। इससे समीकरण बदलने के आसार भी हैं। पंजाब चुनाव जीतने के बाद आम आदमी पार्टी ने गुजरात में भी पूरी ताकत लगा दी है। ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है।