• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Apart From The Railway Station Built Under The 5 Star Hotel, Aquatic Gallery, Robotics Gallery And Nature Park Will Be Inaugurated

गुजरात को मोदी की सौगात:PM ने नई ट्रेन समेत कई प्रोजेक्ट लॉन्च किए, कहा- सोमनाथ की धरती को विश्वनाथ की धरती से जोड़ा, जल्द ही श्रीनगर भी कन्याकुमारी से जुड़ेगा

अहमदाबाद3 महीने पहले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा दिया हैं। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इसमें एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क शामिल है।

इसके अलावा मोदी ने गांधीनगर से वाराणसी के बीच चलने वाली एक सुपर फास्ट ट्रेन और गांधीनगर से वरेथा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े हैं।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के साथ इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

  • 55 किलोमीटर की मेहसाणा-वरेथा गेज कन्वर्जन के साथ पूरी लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया गया है। इस पर करीब 367 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस लाइन पर 10 स्टेशन पड़ते हैं। अब इस लाइन पर फास्ट ट्रेन चलेंगी, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा।
  • इसके अलावा 289 करोड़ रुपए की लागत से सुरेंद्रनगर से पीपावाव सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया गया है। आर्थिक नजरिए से पीपावाव पोर्ट काफी अहमियत रखता है। अब पीपावाव को सीधे पालनपुर और अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है। इससे पोर्ट को दूसरे राज्यों से जोड़ने में मदद मिलेगी।
गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बना रेलवे स्टेशन।
गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बना रेलवे स्टेशन।

पीएम ने कहा कि साइंस सिटी प्रोजेक्ट रीक्रिएशन और क्रिएटिविटी का मिश्रण है। एक्वाटिक्स गैलरी तो बहुत रोचक है। यह न केवल हमारे देश का बल्कि एशिया के शीर्ष एक्वेरियम में से एक है। उन्होंने कहा कि बच्चों को नई सीख के लिए अवसर देना होगा। साइंस सिटी बच्चों को सिखाने का नया प्लेटफार्म होगा। यहां स्कूली बच्चों को आने देना होगा।

बच्चे अक्सर रोबोट्स और जानवर के खिलौने की मांग करते हैं। इसी के चलते नेचर पार्क नन्हें साथियों को बहुत पसंद आने वाला है। ​​​​​​सांइस सिटी में ज्यादा से ज्यादा बच्चे आएं। साइंस सिटी बच्चों से चहकता रहे। इसकी सार्थकता और भव्यता और बढ़े। मेरे लिए ये बहुत खुशी की बात है। गुजरात और इसका गौरव बनाने वाले ऐसे कई कार्यक्रम की शुरुआत हुई है।

साइंस सिटी का एरियल व्यू
साइंस सिटी का एरियल व्यू

पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा
उन्होंने कहा कि हमारे शहरों की एक बड़ी आबादी क्वालिटी पब्लिक लाइफ और क्वालिटी पब्लिक स्पेस से वंचित रही है। अब अर्बन डेवलपमेंट की पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, देश आगे बढ़ रहा है। 21वीं सदी के भारत की जरूरत, 20वीं सदी के तौर तरीकों से पूरी नहीं हो सकती है। इसलिए रेलवे में नए सिरे से सुधार लाने की जरूरत है।

रेलवे को एसेट की तरह विकसित कर रहे हैं
उन्होंने कहा कि हम रेलवे को सिर्फ एक सेवा के तौर पर नहीं, बल्कि एक एसेट के तौर पर विकसित कर रहे हैं। आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब वाई-फाई सुविधा से लैस हो रहे हैं। ब्रॉड गेज पर मानव रहित क्रॉसिंग को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज वडनगर भी इस विस्तार का हिस्सा बन चुका है। मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं। नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है। नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है। उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेलवे की छवि बेहतर हो रही है।

उन्होंने कहा कि रफ्तार, सफाई और सुविधाएं, रेलवे में सब बेहतर हुआ है। आने वाले दिनों में ट्रेनों की रफ्तार और बढ़े, इस पर काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी। एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की है।

एक्वेटिक गैलरी, जहां दुनिया की गई प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे।
एक्वेटिक गैलरी, जहां दुनिया की गई प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे।

एक्वेटिक गैलरी
PM मोदी ने एक्वेटिक गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। गुजरात में बनी इस एक्वेटिक गैलरी में कई प्रजातियों के जलीय जीव देखने को मिलेंगे। इनमें शार्क भी शामिल है। यहां एक अत्याधुनिक 28 मीटर लंबी शार्क टनल भी बनाई गई है, जिसमें से गुजरते हुए शार्क को अपने आसपास तैरते देखना पर्यटकों को रोमांच से भर देगा।

रोबोट्स में दिलचस्पी रखने के वालों के लिए रोबोटिक्स गैलरी बनाई गई है ।
रोबोट्स में दिलचस्पी रखने के वालों के लिए रोबोटिक्स गैलरी बनाई गई है ।

रोबोटिक्स गैलरी
एक्वाटिक गैलरी के पास एक रोबोटिक गैलरी भी बनाई गई है। इसमें रोबोटिक टेक्नोलॉजी के मॉर्डन ऐरा का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां आने वाले लोगों को रोबोटिक फील्ड में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारियां मिल सकेंगी। इतना ही नहीं, यहां दुनिया के जाने-माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी देखने को मिलेगा। एंट्री गेट पर ही रोबोटिक स्कल्पचर भी बनाया गया है।

नेचर पार्क अपने आप में अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा, जो सबसे ज्यादा बच्चों को लुभाएगा।
नेचर पार्क अपने आप में अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा, जो सबसे ज्यादा बच्चों को लुभाएगा।

नेचर पार्क
एक्वाटिक गैलरी के साथ-साथ यहां एक नेचर पार्क भी डेवलप किया गया है। जिसमें कई प्रजातियों के पौधों के साथ-साथ विलुप्त हो रहे प्राणियों के स्कल्पचर भी रखे गए हैं। साइंस सिटी में 8 हेक्टेयर में नेचर पार्क बनाया गया है। इसके अलावा यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए स्पेशल पार्क हैं। स्कल्पचर पार्क में उन जानवरों या जीवों के बारे में पता चलेगा, जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। टूरिस्ट यहां एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब में बोटिंग का भी मजा उठा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...