पीएम का गुजरात दौरा:वलसाड में बोले-गुजरात-गुजरातियों को बदनाम करने की काशिश हो रही, इनसे सावधान रहें

वलसाड18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम मोदी शनिवार से तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं। - Dainik Bhaskar
पीएम मोदी शनिवार से तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में गुजरात और गुजरातियों को बदनाम करने के लिए गिरोह सक्रिय हो रहे हैं। हमें इससे सावधान रहने की जरूरत हैं। गुजराती जहां भी गए, वे दूध में शक्कर की तरह घुल गए। जो भी गुजरात में आता है हम उसे गले से लगा लेते हैं, लेकिन हम उन लोगों को कतई स्वीकार नहीं कर सकते, जो गुजरात को रिवर्स गियर में डालने की कोशिश कर रहे हैं। गुजरात को बदनाम करने वाले तत्वों का यहां में कोई स्थान नहीं है। वे गुजरात के वलसाड में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

अगले दो दिनों में पीएम की 8 जनसभाएं
पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन दिन के दौरे पर गुजरात पहुंचे हैं। उन्होंने देर शाम दमण से वापी तक रोड शो किया। इसके बाद वलसाड में जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद सामूहिक विवाह में शामिल हुए। अगले दो दिनों में पीएम मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में 8 जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस सरकार में 1GB डेटा 300 रुपए में था
इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। पीएम ने कहा कि कांग्रेस सरकार में 1GB डेटा 300 रुपए में मिलता था, अब 1GB डेटा 10 रुपए में मिल रहा है। आप इस पैसे को बचाते हैं या नहीं। आज लोग मोबाइल फोन यूज कर रहे हैं, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आप चला रहे हैं। पहले की सरकार होती तो आपके मोबाइल का बिल चार से पांच हजार रुपए महीना होता।

एक दिन में तीन राज्यों का दौरा
गुजरात आने से पहले पीएम सुबह अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर पहुंचे। जहां उन्होंने ईटानगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और फिर 600 मेगावाट का कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किया। इसके बाद वे अपनी संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, जहां महीने भर चलने वाले 'काशी तमिल संगम' को हरी झंडी दिखाई।

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान
राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, दोनों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।

गुजरात में 24 सालों से है बीजेपी की सत्ता
पिछले 24 साल से गुजरात की सत्ता में भारतीय जनता पार्टी ही काबिज है। यहां हर चुनाव बीजेपी की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ही रही है। लेकिन, इस बार आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है। इससे समीकरण बदलने के आसार भी हैं। पंजाब चुनाव जीतने के बाद आम आदमी पार्टी ने गुजरात में भी पूरी ताकत लगा दी है। ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है।

2017 में हुए थे विधानसभा चुनाव
गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है। गुजरात में पिछली बार दो चरणों में चुनाव हुए थे। 25 अक्टूबर 2017 को चुनाव तारीखों का एलान हुआ। पहले चरण के लिए 14 नवंबर को अधिसूचना जारी हुई थी और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को। पहले चरण का चुनाव नौ दिसंबर 2017 और दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को नतीजे आए थे। पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग हुई थी।