पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Politics Positive; 7 Councilors Of BJP And 1 AAP Councilor, Including Mayor, Corona, 3% Cases In 25 Thousand Inquiries Daily

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पिछले 24 घंटे में 775 मरीज:राजनीति पाॅजिटिव; मेयर सहित भाजपा के 7 और आप के 1 पार्षद को कोरोना, रोज 25 हजार जांच में 3% केस

सूरत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, लेकिन पूणा-कुंभारिया रोड स्थित एपीएमसी मार्केट के बाहर एेसी भीड़ है। - Dainik Bhaskar
कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, लेकिन पूणा-कुंभारिया रोड स्थित एपीएमसी मार्केट के बाहर एेसी भीड़ है।
  • आठ दिन में बढ़े 5000 केस, 19 दिन में एक्टिव मरीजों की संख्या में 3000 की बढ़ोतरी

अब शहर की राजनीति में भी कोरोना पहुंच गया है। शनिवार को मेयर हेमाली बोघावाला के कोरोना से संक्रमित होने के बाद पार्षदों के पॉजिटिव होने की बात सामने आई है। मेयर के साथ भाजपा के 4 पार्षद संक्रमित पाए गए। रविवार को भाजपा के 3 और आम आदमी पार्टी (आप) का एक पार्षद भी पाॅजिटिव मिला। मेयर हेमाली बोघावाला ने पहले रैपिड टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

इसके बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया, जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। कोरोना की चिंता किए बगैर मेयर हेमालीबेन शनिवार को भाजपा कार्यालय में आयोजित बजट की माॅक बोर्ड की मीटिंग में भी पहुंच गईं। बैठक में भाजपा के अधिकांश पार्षद और पदाधिकारी मौजूद थे। मेयर के संपर्क में आने वाले सभी पार्षदों को टेस्ट कराने और क्वारेंटाइन रहने को कहा गया है।

अभी भी डिस्चार्ज होने वालों से अधिक आ रहे नए मरीज
शहर-ग्रामीण में नए केस की तुलना में डिस्चार्ज होने वालों मरीजों की संख्या कम है। 8 दिन में 5000 केस बढ़े, जबकि पिछले 19 दिन में एक्टिव केस में 3 हजार की बढ़ोतरी हुई है। 9 मार्च को शहर-ग्रामीण में 780 एक्टिव केस थे, जो अब बढ़कर 3774 हो गए हैं।

डिंडोली में 35 वर्षीय युवक और 83 साल के वृद्ध की मौत
रविवार को इलाज के दौरान कोरोना से दो मरीजों की मौत हाे गई। डिंडोली में रहने वाले 35 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 26 मार्च को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां रविवार को उसकी मौत हो गई। इसी तरह डिंडोली निवासी 83 वर्षीय वृद्ध की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इलाज के लिए 27 मार्च को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

अब 765 मरीज अस्पतालों में भर्ती
रोज 25 हजार टेस्ट में 3% केस आ रहे हैं। शहर-ग्रामीण में पिछले 24 घंटे में 775 केस यानी हर 2 मिनट में एक केस आया। अब 63,130 पॉजिटिव हो गए हैं। इनमें से 611 शहर के और 164 ग्रामीण के हैं। अब तक 1165 मरीजों की जान जा चुकी है। रविवार को 586 मरीज डिस्चार्ज हुए। इनमें 481 शहर के और 105 ग्रामीण के हैं। अब तक 58191 मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी 3774 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें 765 मरीज अस्पतालों में, जबकि बाकी होम आइसोलेशन में हैं। सिविल अस्पताल में 174 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिसमें 7 वेंटिलेटर, 21 बाइपेप और 60 मरीज ऑक्सीजन पर हैं। वहीं मनपा संचालित स्मीमेर अस्पताल में 102 मरीज हैं। इनमें 5 वेंटिलेटर, 19 बाइपेप और 50 ऑक्सीजन पर हैं।

116 धन्वंतरी रथ कर रहे रैपिड टेस्ट, बुखार के 98 मरीज मिले
मनपा धीरे-धीरे जांच बढ़ा रही है। पहले रोज 15 हजार से 20 हजार जांच होती थी। अब 25 हजार जांच हो रही है। 116 धन्वंतरी रथ का उपयोग हो रहा है। इसके माध्यम से रविवार को 142727 लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई। इनमें 24449 को ओपीडी बेस पर देखा गया। 98 लोगों को बुखार और 22831 को अन्य बीमारियों की शिकायत मिली। प्राथमिक इलाज के बाद उन्हें अस्पताल जाने की सलाह दी गई। रविवार को 1980 टीमों ने घर-घर जाकर 1034966 लोगों का सर्वे किया है।

घर का पता गलत लिखवाने पर पॉजिटिव महिला मरीज पर केस
एक पॉजिटिव मरीज ने अपने घर का पता ही गलत लिखवा दिया। इस पर महानगर पालिका ने उसके खिलाफ सलाबतपुरा थाने मेें शिकायत दर्ज करा दी। 25 मार्च को मनपा के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डुंभाल में टेस्ट किया था। इसमें 44 वर्षीय एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसने अपने घर का पता-206, शांतिनगर, आंजणा फॉर्म लिखवाया था। मनपा की टीम वहां गई तो पता गलत मिला। उसके बाद मनपा के सैनेटरी सब इंस्पेक्टर महेंद्र पटेल ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

टेक्सटाइल और सब्जी वाले सुपर स्प्रेडर, हर हफ्ते RTPCR जरूरी
टेक्सटाइल मार्केट, डायमंड यूनिट, फल-सब्जी विक्रेताओं में सुपर स्प्रेडर अधिक होते हैं, इसलिए हफ्ते में एक दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने को कहा गया है। अब तक 125 से अधिक सुपर स्प्रेडर दर्ज हो चुके हैं। सुपर स्प्रेडर्स का दोबारा आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। चौंकाने वाली बात यह है कि मेयर, कॉर्पोरेटर के भी कोरोना पॉजिटिव होने से भाजपा-विपक्ष के पार्षद, पदाधिकारी और उनके नजदीक रहने वाले कार्यकर्ता भी सुपर स्प्रेडर की श्रेणी में आ गए हैं। सभी बैंक कर्मचारियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने और वैक्सीन लेने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें