पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Production Of Gutkha Was Going On In A Big Way In Danah, Raid Of Pune Crime Branch; Caught Goods Worth 15 Crores

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:दानह में बड़े पैमाने पर चल रहा था गुटखा का उत्पादन, पूणे क्राइम ब्रांच की छापेमारी;15 करोड़ का माल पकड़ा

सिलवासा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिलवासा के गलोंडा स्थित काशी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी सेे 2 लोग गिरफ्तार

दानह के गलोंडा स्थित गुटखा का उत्पादन करने वाली काशी वेंचर्स प्राईवेट लिमिटेड में पूणे क्राईम ब्रांच की टीम ने छापेमारी कर 15 करोड़ रुपए कीमत का माल पकड़ा है। इस दौरान क्राइम ब्रांच ने कंपनी के दो लोगों को भी गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच की टीम ने स्थल पर तंबाकू उत्पादों, मशीनरी और कच्चे माल बरामद किया है। जिसकी कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये आंकी गई है।

बता दें कि दानह में पिछले कई सालोें से गुटखा सहित अन्य तंबाकू का उत्पादन बड़े पैमाने पर चल रहा है। समय-समय पर प्रशासन की ओर से कार्रवाई भी की जाती रही है और फिर से इन उद्योगों में गुटखा का कारोबार भी शुरू होता जा रहा है।

दानह के लिए छापेमारी और बड़े पैमाने पर तंबाकू का उत्पादन का माल बरामद करने की यह कोई नई कार्रवाई नहीं है। बल्कि कई बार छापेमारी के बाद उत्पादनकर्ता अलग-अलग कंपनियों के नामों से चोरी-छिपे उत्पादन करने लगते है। फिलहाल महाराष्ट्र के पूणे क्राइम ब्रांच की कार्रवाई के बाद दानह में गुटखा उत्पादनकर्ताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

छापेमारी में भारी मात्रा में सुगंधित तेल, तंबाकू, कत्था, मेन्थॉल और अन्य कच्चा माल बरामद

दानह पुलिस ने तीन साल पहले भी की थी छापेमारी

दानह एसपी शरद दराडे ने बताया कि तीन साल पहले ही उक्त कंपनी मेें छापेमारी की कार्रवाई की गई थी। जबकि पूणे क्राइम ब्रांच की कार्रवाई के बारे में सिलवासा थानाप्रभारी पीआई सबस्टीयन से पूछने पर बताया गया कि वे छुट्‌टी पर है इसलिए इस संदर्भ में किसी भी प्रकार की जानकारी उन्हें नहीं है।

पूणे पुलिस की कार्रवाई से दानहवासियों ने सोशल मीडिया पर उठाए सवाल

सिलवासा से लगभग 300 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र के पूणे क्राइम ब्रांच की ओर से यहां आकर इतनी बड़ी कार्रवाई किए जाने के बाद प्रदेशवासियों में तरह-तरह के सवाल उठने लगे है। दो दिनों से लोग सोशल मीडिया पर स्थानीय प्रशासन की कार्रशैली पर सवाल उठा रहे है।

लोगों का कहना है कि दानह में क्या गुटखा उत्पादन के लिए कोई प्रतिबंध का नियम है या नहीं? इतने बड़े पैमाने पर चल रहे गुटखा का उत्पादन की खबर क्या दानह प्रशासन को नहीं थी? वहीं यह भी सवाल उठाए जा रहे है कि इतनी बड़ी कार्रवाई की खबर क्या दानह पुलिस को है? या नहीं? बता दें कि तीन साल पहले भी दानह पुलिस की स्पेशल टीम ने छापेमारी कर लाखों रुपए का माल जब्त करने की कार्रवाई की थी।

समय-समय पर छापेमारी के बावजूद इस तरह के उद्योगों में गुटखा का उत्पादन किसके ईशारे और आशिर्वाद से चलाया जा रहा है? फिलहाल इस गुटखा कारोबार में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई की मांग उठाई जा रही है।

ट्रांसपोर्टर को पकड़ने के बाद खुलासा हुआ कि यह माल सिलवासा-वापी से लाया गया

पूणे के पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने दावा किया कि उन्होंने शहर में अवैध गुटखा कारोबार के लिए एक सघन अभियान चलाया है और गुटखा कारोबार बंद कर दिया गया है। उन्होंने सुनिश्चित किया है कि यह कारोबार पुणे में फिर से न पनपे। पुलिस की कार्रवाई के बाद गुटखा कारोबार में शामिल लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

इस संदर्भ में पूणे क्राइम ब्रांच (यूनिट IV) के वरिष्ठ निरीक्षक रजनीश निर्मल ने बताया है कि उन्होंने सिलवासा में छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया और उन्हें पुणे ले आए है। “हमने विनिर्माण इकाई, काशी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड को सील कर दिया है।

इस मामले में पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर इस कारोबार में शामिल अन्य लोगों काे चिन्हित कर आगे की कार्रवाई करेंगे। निर्मल ने कहा कि इस कारोबार में अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी संभव है। उन्होंने बताया कि पिछले साल नवंबर से, पुलिस ने प्रतिबंधित तंबाकू उत्पाद खरीदने और बेचने में शामिल लोगों पर नकेल कसने के लिए 28 छापेमारी की है।

हमने हाल हीं में हडपसर के एक वितरक को गिरफ्तार किया था, जिसकी पूछताछ में एक ट्रांसपोर्टर को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ के तहत हमें बताया गया कि गुटखा का निर्माण सिलवासा और वापी में किया गया था। इसके बाद 6 नवंबर को, एक पुलिस टीम ने सिलवासा का दौरा किया और विनिर्माण इकाई की पहचान की। इसके बाद हमने छापेमारी की कार्रवाई की है। इस दौरान हमारी टीम ने भारी मात्रा में सुगंधित तेल, तंबाकू, कत्था, मेन्थॉल और अन्य कच्चा माल बरामद किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser