मोरबी घटना पर राहुल ने बीजेपी को घेरा:राजकोट में बोले- बीजेपी ने अपने लोगों को बचाने की कोशिश की

राजकोट16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुजरात में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पहली बार गुजरात पहुंचे। उनका पहली जनसभा सूरत जिले की महुआ तहसील के पांच काकडा गांव में हुई। इसके बाद उन्होंने बीजेपी के गढ़ राजकोट में जनसभा को संबोधित किया। यहां शास्त्री मैदान में जनसभा को संबोधित करने से पहले उन्होंने मोरबी ब्रिज हादसे में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा।

भाजपा ने अपने लोगों को बचाने की कोशिश की
राहुल गांधी ने अपने संबोधन में मोरबी का मुद्दा उठाते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने लोगों को बचाने की कोशिश की है। जो जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कुछ भी कार्रवाई नहीं की गई है। राहुल गांधी राजकोट में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने मोरबी का मुद्दा उठाया। दरअसल, पिछले दिनों मोरबी में एक पुल गिरने की घटना हुई थी। इसमें 130 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भाजपा सरकार पर जबरदस्त तरीके से निशाना साधा था। राहुल गांधी ने आरोप लगाया, 'क्या उन्हें कुछ नहीं होगा, क्योंकि उनके भाजपा के साथ अच्छे संबंध हैं? उन्होंने चौकीदारों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाल दिया, लेकिन असली गुनहगारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।'

राहुल गांधी की पहली जनसभा सूरत जिले की महुआ तहसील के पांच काकडा गांव में हुई।
राहुल गांधी की पहली जनसभा सूरत जिले की महुआ तहसील के पांच काकडा गांव में हुई।

बीजेपी को बताया आदिवासियों का दुश्मन
इससे पहले पांच काकडा गांव में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा- बीजेपी आदिवासियों के साथ अन्याय करती है। यह देश आपका है, जो बीजेपी ने आपसे ले लिया है। बीजेपी के लोग आपको आदिवासी नहीं, वनवासी कहते हैं। इसका मतलब है कि आप जंगल में रह रहे हैं। वे नहीं चाहते कि आप आगे बढ़ें, आपके बच्चे शहरों में पढ़े और आगे बढ़ें। बीजेपी सोचती है कि आपको जंगल में ही रहना चाहिए। बीजेपी जंगल भी उद्योगपतियों को दे देगी। उसके बाद जंगल में भी आपके लिए जगह नहीं होगी। 2 या 3 उद्योगपति ही पूरा जंगल हड़प लेंगे। भाजपा आपका हक छीनना चाहती है।

कांग्रेस आदिवासी या बीजेपी वनवासी
राहुल गांधी ने आगे कहा कि आपके पास दो विकल्प हैं कांग्रेस आदिवासी या बीजेपी वनवासी। एक ओर सुख है तो दूसरी ओर पीड़ा है। हम आपके सपनों को साकार करेंगे। शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य हम देंगे। हम आपके इतिहास की रक्षा करेंगे, जीने का अधिकार। हम आपके लिे पदयात्रा कर रहे हैं। पैरों में छाले पड़ जाएं तो भी हम पदयात्रा करते रहेंगे। लेकिन, वे लोग हवा में उड़ रहे हैं।

राहुल की सभा में उमड़ा जनसैलाब।
राहुल की सभा में उमड़ा जनसैलाब।

आदिवासियों से हमारा पुराना नाता
मेरे परिवार का आदिवासियों से पुराना नाता है। जब मैं छोटा था तो मेरी दादी इंदिरा गांधी ने मुझे एक किताब दी थी। यह मेरी पसंदीद किताबों में से एक थी। मैं आदिवासियों के बारे में ज्यादा नहीं जानता था। बहुत सारी फोटोज वाली यह आदिवासी बाल पुस्तक जंगल और वहां जीवित रहने के बारे में थीं। मैं इस किताब को दादी के साथ पढ़ता था। दादी मुझे समझाती थीं। एक दिन मैंने दादी से कहा कि मुझे यह किताब बहुत पसंद है तो उन्होंने कहा कि यह किताब हमारी जनजाति के बारे में है। यह जनजाति ही हिन्दुस्तान की पहली और असली मालकिन है। फिर कहा कि अगर हिन्दुस्तान को समझना है तो आदिवासियों के जीवन और जल, जंगल और जमीन से उनके रिश्ते को समझो। उन्होंने आदिवासी शब्द का इस्तेमाल किया, जिसका मतलब होता है सबसे पहले यहां रहना।

पीएम मोदी की सुरेंद्रनगर, जंबूसर और नवसारी में जनसभा।
पीएम मोदी की सुरेंद्रनगर, जंबूसर और नवसारी में जनसभा।

PM मोदी की तीन जनसभाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज तीसरा दिन है। आज वे सुरेंद्रनगर, जंबूसर और नवसारी में जनसभाएं करेंगे। वहीं, कल उन्होंने सुबह वेरावल में बाबा सोमनाथ के दर्शन के बाद अपने चुनावी प्रचार की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने वेरावल, धोराजी, बोटाद और अमरेली में चार जनसभा की। इसके बाद शाम को अहमदाबाद का भाजपा कार्यालय 'कमलम' में पार्टी के नेताओं से चर्चा की।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी दो दिनों से गुजरात में हैं।
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी दो दिनों से गुजरात में हैं।

केजरीवाल का अमरेली में रोड शो
गुजरात में रैलियों की बहार के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के स्टार प्रचारक अरविंद केजरीवाल आज रोड शो करेंगे। अरविंद केजरीवाल पाटीदारों का गढ़ माने जाने वाले अमरेली में रोड शो करने वाले हैं। आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा और संजय सिंह भी गुजरात में डेरा डाले हुए हैं. ये सभी नेता अलग-अलग इलाकों में चुनाव प्रचार की कमान संभाले हुए हैं।

अमित शाह ने सौराष्ट्र की कमान संभाल रखी है।
अमित शाह ने सौराष्ट्र की कमान संभाल रखी है।

अमित शाह की AAP के सीएम कैंडिडेट के क्षेत्र में जनसभा
अमित शाह द्वारका के खंभालिया विधानसभा क्षेत्र में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां से आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट इसुदान गढ़वी मैदान में हैं। अमित शाह की आज कोडिनार, मालिया और भुज में भी चुनावी जनसभा होनी हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी आज तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान
राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, दोनों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।