एक्सक्लूसिव:6,790 करोड़ वैल्यूएशन वाली कंपनी 'इन्फीबीम एवेन्यूज' को खरीदेगी रिलायंस, जियो के साथ डील संभव; शेयर 10% से ज्यादा उछला

अहमदाबाद4 दिन पहलेलेखक: विमुक्त दवे
  • कॉपी लिंक
यूनिफाइड पेमेंट के लिए दोनों कंपनियों के बीच पहले ही हो चुका है एग्रीमेंट। - Dainik Bhaskar
यूनिफाइड पेमेंट के लिए दोनों कंपनियों के बीच पहले ही हो चुका है एग्रीमेंट।

अहमदाबाद स्थित फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी इन्फीबीम एवेन्यूज में मेजोरिटी स्टेक खरीदने में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दिलचस्पी दिखाई है। मार्केट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच रिटेल पेमेंट सिस्टम खड़ा करने के लिए पहले ही समझौता हो चुका है और अब रिलायंस अपनी सब्सिडियरी जियो प्लेटफॉर्म के जरिए इन्फीबीम एवेन्यूज की मेजोरिटी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है। हालांकि इन्फीबीम एवेन्यूज ने इस डील से इनकार किया है। बता दें इन्फीबीम एवेन्यूज का मौजूदा वैल्यूएशन 6,790 करोड़ रुपए से ज्यादा का है।

इन्फीबीम फिलहाल इस बारे में कुछ कहना नहीं चाहती
दैनिक भास्कर से हुई बातचीत में इन्फीबीम एवेन्यूज के मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल मेहता ने इस डील को अफवाह बताते हुए कहा कि ये सिर्फ मार्केट में चल रही चर्चा है। उन्होंने आगे कहा कि हां ये सच है कि हम रिलायंस के साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं। हम पब्लिक लिस्टेड कंपनी हैं, इसलिए इस पर ज्यादा कमेंट नहीं कर सकते।

इन्फीबीम एवेन्यूज के मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल मेहता।
इन्फीबीम एवेन्यूज के मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल मेहता।

इन्फीबीम के साथ 30 लाख से ज्यादा मर्चेंट जुड़े हैं
इन्फीबीम एवेन्यूज की बात करें तो फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में इन्फीबीम के साथ वर्तमान में 30 लाख से ज्यादा मर्चेंट जुड़े हुए हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में कंपनी के पेमेंट गेटवे के द्वारा करीब 1.40 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ था। इस साल कंपनी का ग्रॉस रेवेन्यू 676 करोड़ रुपए के आसपास था।

जियो-इन्फीबीम ने पेमेंट नेटवर्क बनाने साझेदारी की है
कुछ समय पहले ही रिलायंस प्लेटफॉर्म्स और इन्फीबीम ने एवेन्यूज पेमेंट नेटवर्क खड़ा करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से न्यू अम्ब्रेला एंटिटी (NUE) के लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है। भारत में बढ़ रहे डिजिटल पेमेंट स्पेस को कैपिटलाइज्ड करने और आगे बढ़ने के लिए गूगल, फेसबुक, रिलायंस जियो और इन्फीबीम जुड़े हुए हैं।

इन्फीबीम के शेयर में शानदार तेजी
इस खबर के बाद इन्फीबीम एवेन्यूज के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE पर शेयर 10% से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ। 1 अक्टूबर को इसके शेयर 41.75 रुपए पर बंद हुए थे, जो आज 51 रुपए पर पहुंच गया है। जबकि कंपनी का मार्केट कैप 6,790 करोड़ रुपए पर पहुंच चुका है।

इन्फीबीम एवेन्यूज के शेयरों की मूवमेंट

तारीखकीमत (रु./शेयर)
1 अक्टूबर41.75
4 अक्टूबर43.55
5 अक्टूबर43.45
6 अक्टूबर46.4
7 अक्टूबर47.5
8 अक्टूबर45.9
11 अक्टूबर46.35

संदर्भ: बीएसई

रिलायंस अब कंपनियों को खरीदने के मूड में
हाल ही में 10 अक्टूबर को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की संपूर्ण मालिकाना कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने 5,792 करोड़ रुपए में नार्वे के REC ग्रुप का अधिग्रहण किया था। इसी तरह शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (SPCPL), खुरशेद दारूवाला और स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर लिमिटेड (SWSL) की करीब 2,845 करोड़ रुपए में 40% हिस्सेदारी खरीदी है। बता दें, ये दोनों ही डील एक ही दिन में हुई थीं। जानकारों के अनुसार रिलायंस ग्रुप आगामी दिनों में अन्य कंपनियों में भी हिस्सेदारी लेने के मूड में है।

खबरें और भी हैं...