• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Relief news came a week later, not a single positive was found on Thursday, 12 reports came negative

कोरोना संकट / एक हफ्ते बाद आई राहत भरी खबर, गुरुवार को एक भी पाॅजिटव नहीं मिला, 12 की रिपोर्ट आई निगेटिव

Relief news came a week later, not a single positive was found on Thursday, 12 reports came negative
X
Relief news came a week later, not a single positive was found on Thursday, 12 reports came negative

  • शहर में गुरुवार को 11 संदिग्ध मिले, इनमें से 6 की रिपोर्ट निगेटिव आई 
  • होम डिलीवरी करने वालों को सूरत महानगर पालिका से पास लेने होंगे

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 05:05 PM IST

 सूरत.  एक हफ्ते बाद सूरत में राहत भरी खबर आई। गुरुवार को एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया। दूसरी ओर 12 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। योगी चौक निवासी 28 वर्षीय युवक, वराछा निवासी 21 वर्षीय, निवासी 55 वर्षीय, अडाजन निवासी 30 वर्षीय महिला, गोपीपुरा निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके साथ महावीर अस्पताल में हेल्थ वर्कर कैलाश नगर निवासी 29 वर्षीय युवक, कतारगाम निवासी 25 वर्षीय महिला, उधना निवासी 39 वर्षीय महिला,  रांदेर निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग महिला, जो हाल ही में वैष्णो देवी से आई थी और पनास की रहने वाली 30 वर्षीय महिला, जो हाल ही में मुंबई से आई थी, की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

65 साल से अधिक उम्र के डॉक्टर नहीं करेंगे इलाज
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, सूरत कोरोना एक्शन कमेटी और एलोपैथिक एसोसिएशन ने फैसला लिया है कि डॉक्टर फोन से मरीजों को टेली कंसल्टेंसी और मेडिसिन देंगे। इस बीच डॉक्टर एन 95 मास्क और पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट पीपीई पहनकर इलाज देंगे। 65 साल से अधिक उम्र के डॉक्टर को प्रैक्टिस नहीं करनी है क्योंकि उन पर कोरोना का ज्यादा असर होता है। सूरत आईएमए इंडियन की प्रेसीडेंट डॉ. पारुल बडगाम ने कहा कि गाइडलाइन फॉलो करेंगे।

सभी संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे
शहर में गुरुवार को 11 संदिग्ध मिले। इनमें से 6 की रिपोर्ट निगेटिव आई। अब सिर्फ 5 संदिग्ध बचे हैं। सभी को अस्पताल में एडमिट कर इलाज शुरू किया गया है। इन सभी के सैंपल लैब भेज दिए गए हैं। मनपा के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्मीमेर अस्पताल में हेल्थ वर्कर के तौर पर काम करने वाली 24 महिला, वर्यावी बाजार निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग, जो हाल ही में दिल्ली से आया है, अडाजन निवासी 23 वर्षीय युवक जो हाल ही में हैदराबाद से आया, पांडेसरा निवासी 28 वर्षीय युवक, नानपुरा निवासी 58 व्यक्ति, घोड़दौड रोड निवासी 54 वर्षीय महिला, अडाजन निवासी 60 वर्षीय महिला, जो हाल ही में राजकोट से आई थी, भटार की रहने वाली 30 वर्षीय महिला और सिटीलाइट निवासी 45 वर्षीय महिला संदिग्ध पाई गई हैं। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

24 घंटे चालू रहेंगे किराना स्टोर और मॉल
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण सामने आई भयंकर स्थिति में सूरत शहर के लोगों को आवश्यक वस्तुओं के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए अनाज, किराना, सब्जी, मेडिकल स्टोर को 24 घंटे चालू रहेंगी। महानगरपालिका कमिश्नर बंछानिधि पाणी के नेतृत्व में गुरुवार को हुई एक बैठक में मॉल, रिटेलर, होल सेलर दुकानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहते। इस मीटिंग में तय किया गया कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, मॉल 24 घंटे चालू रहेंगे। गौरतलब है कि आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच जाते हैं। इस कारण भीड़ बढ़ जाती है। भीड़ को कम करना ही प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसकी वजह से मनपा प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। 

बैठक में लिए ये निर्णय

  • लोगों की अनावश्यक भीड़ नहीं हो, इसलिए जरूरी वस्तु बेचने वाली दुकानें और मॉल 24 घंटे खुले रहेंगे।
  • होम डिलीवरी करने के लिए सूरत महानगर पालिका से पास लेने होंगे। कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर के साथ संकलन की बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया।
  • स्थानीय कूरियर एजेंसी के प्रतिनिधि एपीएमसी मार्केट के जरिये सब्जी पहुंचाएंगे। 
  • दुकान और मॉल में सोशल डिस्टेंस बनाए रखना है, ताकि संक्रमण का खतरा न हो।

लाॅरी-गल्ला के जरिए सोसाइटी में बेचेंगे सब्जियां
भीड़ कम करने के लिए गुरुवार से अनावश्यक भीड़ कम करने के लिए 216 सोसाइटियों में 180 लाॅरी के जरिये सब्जी बेचने का काम शुरू किया गया है। इससे लोगों को घर पर सब्जी मिलेगी।

डेस्क बोर्ड बनेगा

मनपा की अपली पर संवेदना केयर संस्था मदद देने को राजी हुई है। यह संस्था मेडिकल स्टाफ, मेडिकल इक्विपमेंट, अनाज और जनरल सेवा उपलब्ध करा रही है। दिन में दो बार जानकारी मिल पाए इस लिए सूरत का डेस्क बोर्ड तैयार करेंगे।

पहली बार वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई मनपा स्थाई समिति की बैठक
पहली बार सूरत मनपा में वीडियो के माध्यम से स्टैंडिंग कमेटी की बैठक की गई। इसमें 12 काम पारित किए गए। स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन अनिल गोपलानी, प्रतिपक्ष नेता समेत 5 लोगों ने अपना वेतन-भत्ता मेडिकल इक्विपमेंट और दवाई के लिए मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में देने का निर्णय लिया। साथ ही अन्य लोगों से भी अपनी मर्जी से वेतन भत्ता देने की अपील की। गोपलानी ने बताया कि 16 दिसंबर से 21 दिसंबर तक का हिसाब, व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्लेयर्स टूर्नामेंट के लिए जून में 8 माह के लिए इंदौर स्टेडियम किराए पर देने सहित 11 काम और वेतन भत्ता सहित 12 काम पारित किए गए।

इजाजत: 31 के बाद बचे पार्षद फंड मनपा को दे सकेंगे दान
गुरुवार को स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन ने स्पेशल केस में 31 मार्च तक खर्च नहीं किए गए पार्षद फंड को मनपा को देने की इजाजत दे दी। इस पैसे से मेडिकल इक्विपमेंट, दवाई समेत आवश्यक संसाधन लिए जा सकेंगे। इस फंड को वर्ष 2020-2021 के लिए कैरी फॉरवर्ड नहीं किया जाएगा। कांग्रेस के पार्षद असलम सायकलवाला ने 10 लाख, भावेश रबारी ने 10 लाख, भूपेंद्र सोलंकी ने 10 लाख और विजय पानसेरिया ने 7 लाख, रविन्द्र पाटिल ने 10 लाख देने को कहा था। हालांकि पार्षद फंड इस तरह देने की नियम नहीं है।

निगरानी: 3998 होम क्वारैंटाइन, ऐप से कर रहे सभी की मॉनिटरिंग
मनपा आयुक्त ने बताया कि गुरुवार शाम 5 बजे तक 3998 लोग होम क्वारैंटाइन में, 115 सेंट्रलाइज क्वारैंटाइन में और 3 प्राइवेट क्वारैंटाइन में हैं। कुल 4116 लोग क्वारैंटाइन  किए गए हैं। इन सभी की मॉनिटरिंग को कोविड-19 एप से  की जा रही है। गुरुवार को 7 लोगो से थूकने के लिए 3500 रुपए वसूले गए। क्वारैंटाइन और होम क्वारैंटाइन लोगों के लिए बायो मेडिकल वेस्ट की अलग से व्यवस्था की गई है। गुरुवार को 397 क्षेत्रों को सैनिटाइज किया गया। इनमें  85 टेक्सटाइल मार्केट भी शामिल हैं। अब तक कुल 4357 क्षेत्रों को डिसइंफेक्शन किया गया। अब तक 49 कोरोना संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

ट्रैकिंग: 2700 लोगों ने डाउनलोड किए ऐप, दे रहे संदिग्धों की सूचना 
ट्रिपल टी ट्रेकिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट  के अंतर्गत गुरुवार तक 2700 लोगों ने ऐप डाउनलोड कर लिए हैं। इसके जरिये ऑनलाइन-ऑफलाइन कोरोना संदिग्धों की ट्रेकिंग कर रहे हैं। मनपा के टोल फ्री नंबर पर गुरुवार को 21 लोगो ने जानकारी दी। अब तक टोल फ्री नंबर पर 432 लोगों ने जानकारी दी है। इसके अलावा 1064 ने सेल्फ डिक्लेरेशन किया है। आवश्यक वस्तुएं आसानी से मिलें और सोशल डिस्टेंस बनी रहे, इसलिए सलाह दी जा रही है। कोरोना संदिग्धों की जानकारी पाने के लिए मनपा कई तरह की तरकीब अपना रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना