पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फर्जीवाड़ा:आईसीआईसीआई बैंक में घोटाले का पर्दाफाश, 22 पर केस, दो गिरफ्तार

सूरत14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • ऐसे हुआ भंडाफोड़: योगी चौक की शाखा में नकली सोने पर लोन लेने आए और पकड़े गए
  • बैंक की 6 शाखाओं में 11 किलो नकली सोना देकर 2.55 करोड़ लोन ले गए

आईसीआईसीआई बैंक में गोल्ड लोन के बहाने नकली सोने के गहने गिरवी रखकर ठगी का भंडाफोड़ हुआ है। 11 किलो 969 ग्राम नकली सोने के गहने बैंक में गिरवी रखकर 2.55 करोड़ रुपए के 41 गोल्ड लोन लिए गए। क्राइम ब्रांच ने 22 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर दो को हिरासत में लिया है। क्राइम ब्रांच दोनों से पूछताछ कर रही है।

आरोपियों की मॉडस ऑपरेंडी ये है कि पीतल या अन्य धातु पर सोने का पानी चढ़ाकर नकली गहने बनवाकर गिरवी रखते थे। बैंक में नियुक्त सोनार दो-तीन जगह घिसकर गहने को चेक करता था। ऊपर सोने की मोटी परत होने की वजह से नकली होने का पता नहीं चलता था। इससे कोई संदेह नहीं होता था।

अमरोली के कैलिस्ता अपार्टमेंट में रहने वाले ब्रांच मैनेजर संदीप अंटाला ने बताया कि 14 सितंबर को जयेश पानेलिया मोटा वराछा में स्थित आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में गोल्ड लोन लेने आया था। ब्रांच मैनेजर ने सोनार हीरेन भंगालिया को गहनों की जांच करने के लिए बुलाया। सोनार ने गहने की जांच की तो वह नकली थे। गहने को खुरचते ही अंदर की धातु दिखाई देने लगी।

बता दें कि जयेश पानेलिया के साथ हरेश दुधार भी बैंक में आया था। हरेश दुधात की आईसीआईसीआई बैंक में पहले से ही 3 गोल्ड लोन है। इससे मैनेजर को संदेह हुआ। बैंक ने तुरंत आॅडिट विभाग को इसकी सूचना दी। ऑडिट विभाग ने 10 अगस्त-2020 से 16 सितंबर तक गोेल्ड लोन में ग्राहकों द्वारा गिरवी रखे गए सोने की बारीकी से जांच करवाई। सोनार ने 41 लोनधारकों द्वारा गिरवी रखे गए गहनों को चेक किया। अभी ऑडिट चल रहा है और शाखाओं में ठगी के मामले सामने आ सकते हैं।

ये है स्थिति: मोटा वराछा की शाखा से सर्वाधिक 22 गोल्ड लोन लिए गए

आईसीआईसीआई बैंक की 6 शाखाओं से 41 गोल्ड लोन लिए थे। जिसमें वराछा में 22, उत्राण-2, योगी चौक-7, सरथाणा-6, कतारगाम और पिपलोद की शाखाओं से 2-2 गोल्ड लोन लिए गए थे। गाेल्ड लोन लेने के लिए 8 चूडियां, 83 चेन, एक लॉकेट, 20 ब्रेसलेट, 22 नेकलेस, 83 कड़े और 17 बालियां जमा करवाई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें