पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जी डिग्री का मामला:पीजी में प्रवेश लेने वाले दूसरी यूनिवर्सिटी के छात्रों की डिग्री का होगा वेरिफिकेशन

सूरत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो यूनिवर्सिटी की 33 डिग्री मिली, जांच कराएंगे

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी पिछले चार दिनों से फर्जी डिग्रियों की जांच कर रही है। तीन कर्मचारी पिछले पांच साल में पढ़ाई करने वाले दूसरी यूनिवर्सिटी के 13000 छात्रों की डिग्रियां खंगाल रहे हैं।

अब तक की जांच में राजस्थान की श्रीधर यूनिवर्सिटी की 17 और महाराष्ट्र की छत्रपति शिवाजी महाराज यूनिवर्सिटी की 17 डिग्रियां मिली हैं। 13000 डिग्रियों में से जो डिग्री जिस यूनवर्सिटी की होगी वहां भेजकर वेरिफिकेशन कराया जाएगा।

उसके बाद असली-नकली का पता चलेगा। पिछले 5 वर्ष में दूसरी यूनिवर्सिटी के 13000 छात्रों ने वीर नर्मद यूनिवर्सिटी से संलग्न एलएलबी कॉलेज में पढ़ाई की है।

प्रवेश प्रक्रिया के विभागीय अधिकारी प्रकाश बचरवाला ने कहा कि डिग्रियों को भेजकर जांच कराने का निर्णय लिया गया है। यूनिवर्सिटी ने यह भी तय किया है कि अब दूसरी यूनिवर्सिटी के जो छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश लेंगे उनकी डिग्रियों की जांच कराई जाएगी। उसके बाद प्रवेश कन्फर्म किया जाएगा।

नए सत्र से नया बदलाव: जांच को दूसरी यूनिवर्सिटी को भेजेंगे डिग्री

यूनिवर्सिटी की इंचार्ज कुलपति हेमाली देसाई ने बताया कि अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्णय लिया गया है कि अब पोस्ट ग्रेजुएशन में दूसरी यूनिवर्सिटी के जो भी छात्र प्रवेश लेंगे उनकी डिग्रियों की जांच कराई जाएगी। अगर डिग्री फर्जी मिली तो छात्रों का प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा।

उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने वाले बाहर की यूनिवर्सिटी के छात्रों की डिग्रियां अलग रखकर पूरी प्रक्रिया की जाएगी। इस निर्णय को सिंडिकेट में पास करवाया जाएगा।

पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अडाजन-महिधरपुरा के दो सेंटरों पर मारा छापा

पुलिस क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को शहर के फर्जी डिग्री बांटने वाले दो अलग-अलग सेंटरों पर छापा मारा। हालांकि अडाजन के एक सेंटर पर छापेमारी में पुलिस के हाथ फर्जी डिग्री से संबंधित दस्तावेज नहीं लगे। इसके अलावा महिधरपुरा में भी पुलिस एक सेंटर पर जांच करने के लिए गई, लेकिन वह बंद मिला। पुलिस ने कहा कि जांच चल रही है, सबूत मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser