• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • 'Sharda Yumna Rajasthan Sabarmati Link Project' Nepal; Sharda River Water Will Be Brought To Rajasthan, Haryana And Gujarat, Feasibility Report Ready

‘शारदा-युमना-राजस्थान-साबरमती लिंक प्रोजेक्ट’:नेपाल; शारदा नदी का पानी राजस्थान, हरियाणा और गुजरात तक लाया जाएगा, फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार

अहमदाबाद6 महीने पहलेलेखक: जुल्फीकार तुंवर
  • कॉपी लिंक
प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 1835 किमी, लागत एक लाख करोड़ से ज्यादा। - Dainik Bhaskar
प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 1835 किमी, लागत एक लाख करोड़ से ज्यादा।

भारत-नेपाल सरहद के हिमालय क्षेत्र में बहने वाली शारदा नदी का पानी अब राजस्थान, हरियाणा और गुजरात तक लाने के ‘भागीरथी’ प्रयास को साकार करने का काम हो रहा है। अगर सब कुछ तय योजना के अनुसार हुआ तो आगामी 15-20 वर्ष में गुजरात समेत 4 बड़े राज्यों को इस नदी के पानी की सौगात मिलेगी। ये नदियों के एकत्रीकरण के अतिमहत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘शारदा-युमना-राजस्थान-साबरमती लिंक प्रोजेक्ट’ से संभव होगा।

एक लाख करोड़ की अनुमानित लागत के इस प्रोजेक्ट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। इस परियोजना से यूपी, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को सबसे अधिक लाभ होगा। ‘शारदा-युमना-राजस्थान-साबरमती लिंक प्रोजेक्ट’ की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो गई है। नेपाल में पंचेश्वर नदी पर बांध प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद अगले चरण पर बात बढ़ सकती है। प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 1835 किमी है। इसके तहत हिमालय की नदियों की ओर बहने वाले अतिरिक्त पानी जरूरतमंद राज्यों की ओर मोड़ने की कोशिश होगी।

नेपाल में 5 जलाशय बनेंगे, उत्तराखंड में यमुना से शुरुआत

जलाशयों से ऐसे लाया जाएगा पानी
नेपाल में शारदा नदी पर 5 जलाशय बनेंगे। इनमें से अतिरिक्त पानी को पहले उत्तराखंड में यमुना में लाया जाएगा। नहर के जरिए पानी काे राजस्थान में सुकली नदी तक पहुंचाया जाएगा। सुकली से पानी साबरमती नदी तक पहुंचेगा। नेपाल को इससे काफी मात्रा में बिजली मिलेगी।

खबरें और भी हैं...