• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Shehnais Will Ring For 106 Days In The New Year; The Marriage Muhurta Of The Day Will Be 42, The Evening Of The Night Will Be 40, The Best Of The 10 Linear Moons Will Be 13.

विवाह मुहूर्त:नए साल में 106 दिन बजेंगी शहनाइयां; दिन के लग्न मुहूर्त 42, रात्रि के सावे रहेंगे 40,सर्वश्रेष्ठ 10 रेखीय सावे के रहेंगे 13 लग्न मुहूर्त

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साल 2022 में विवाह मुहूर्त की भरमार रहेगी और खूब शहनाइयां बजेंगी। पंचांगों के अनुसार नए साल में रात के लग्न मुहूर्तों से दिन के लग्न मुहूर्त ज्यादा हैं। रात्रि के लग्न करीब 40 रहेंगे, जबकि विवाह के लिए दिन के सावे 42 बताए गए हैं। इसके साथ ही सायंकाल गोधूलि बेला में भी 24 शादियों के शुभ मुहूर्त रहेंगे।

बता दें कि कोरोना से पहले तक शादी विवाह में रात्रि लग्न में ही पाणिग्रहण संस्कार और फेरे होते आए हैं। दिन के विवाह लग्न लोग नजर अंदाज कर देते थे। लेकिन इन दो सालों में कोरोना संक्रमण के लगे लाॅकडाउन में दिन में भी शादियां संपन्न हुईं। यही वजह है कि अब लोग दिन के भी लग्न मुहूर्त में विवाह करने लगे हैं।

पंडितों के अनुसार साल 2022 के लिए लोग दिन के भी विवाह मुहूर्त निकलवा रहे हैं। दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते लोगों की सोच बदली है। अब लोग चकाचौंध से दूर होकर दिन के लग्न भी लेने लगे हैं। इस बार पंचांग में भी खूब विवाह के दिन के मुहूर्त लगाए हैं।

अगस्त, सितंबर व अक्टूबर में सावे नहीं

साल 2022 में तीन महीने अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में चातुर्मास के कारण शादियों के कोई शुभ मुहूर्त नहीं होंगे। इन महीनों को छोड़ दें तो फिर 2022 में लगभग पूरे साल शादियों के जमकर शुभ मुहूर्त हैं।

नौ रेखीय 20, 8 रेखीय 18, 7 रेखीय 16 रहेंगे लग्न मुहूर्त
मान्यता है कि 10 रेखा का सावा सबसे श्रेष्ठ होता है। इसके अलावा सात, आठ,नौ रेखीय लग्न मुहूर्त शुभ माने जाते हैं। वर्ष 2022 में 13 विवाह लग्न 10 रेखा के, 20 लग्न 9 रेखा, 18 विवाह 8 रेखा, और 16 मुहूर्त 7 रेखा के मुहूर्त हैं।

खबरें और भी हैं...