• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Solar Plant Made Of 4.32 Crores, 13.20 Lakh Units Of Electricity Will Be Produced Annually

आज सीएम करेंगे उद्घाटन:4.32 करोड़ से बना सोलर प्लांट, सालाना 13.20 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा

सूरत3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम रुपाणी करेंगे उद्घाटन । - Dainik Bhaskar
सीएम रुपाणी करेंगे उद्घाटन ।

मनपा के 5 जल वितरण केंद्रों पर 1005 किलोवॉट क्षमता के रुफटॉप ग्रीन कनेक्टेड सौर फोटो वॉल्टेक बेस पावर प्लांट का रविवार को मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे। 4.32 करोड़ की लागत से बने पावर प्लांट में सालाना 13.20 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इससे मनपा को वार्षिक 85 लाख रुपए की बिजली की बचत होगी। रविवार को लोकार्पित होने वाले सौर प्लांट, डिंडोली की खासियत ये है कि यहां स्थापित 290 किलोवॉट क्षमता के सौर प्लांट में प्रदेश और शायद देशभर में पहली बार मैन्युअल टील्ट कन्सेप्ट का उपयोग किया गया है।

मनपा का दावा है कि ऋतु के अनुसार सौर मॉड्यूल की दिशा में बदलाव करके सामान्य पावर प्लांट की तुलना में अधिक एनर्जी जनरेशन मिलेगा। मनपा ने अब तक कुल 7 मेगावाॅट क्षमता का सौर पावर प्लांट स्थापित किया है। इससे 95.13 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और मनपा को 6.26 करोड़ की बिजली की बचत होगी। आगामी दिनों में कुल 10 मेगावॉट क्षमता के ग्राउंड माउंटेड सौर पावर प्लांट स्थापित करने की योजना है।

घर-घर रुफटॉप सौर प्लांट स्थापित करने की दिशा में मनपा आगे बढ़ रही है। अब तक 22 हजार घरों में रुफटाॅप सौर पावर प्लांट स्थापित किए गए हैं। इसकी कुल क्षमता 104 मेगावाॅट है। प्रदेश में स्थापित रुफटॉप सौर प्लांट में सूरत की हिस्सेदारी 9.12 प्रतिशत है।

खबरें और भी हैं...