पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Such A Girls' School Of Municipal Corporation, Where 10 Types Of Vegetables Are Growing In The Kitchen Garden On The Terrace, Health Lessons Are Also Being Taught To The Girl Students.

मंडे पॉजिटिव:मनपा का ऐसा बालिका विद्यालय, जहां टेरेस पर बने किचन गार्डन में 10 तरह की सब्जियां उगा रहे, छात्राओं को सेहत का भी पढ़ाया जा रहा पाठ

सूरत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छात्राएं अपने जन्मदिन पर सब्जी का पौधा लगाकर उसकी देखभाल करती हैं। - Dainik Bhaskar
छात्राएं अपने जन्मदिन पर सब्जी का पौधा लगाकर उसकी देखभाल करती हैं।
  • बच्चियों के जन्मदिन पर उनके नाम से लगवाई जाती है सब्जी, स्कूल में प्रवेश के लिए हर साल रहती है वेटिंग

एजुकेशन रिपोर्टर | सूरत महानगरपालिका संचालित शिक्षण समिति के स्कूल क्रमांक 290 की प्रिंसिपल ने छात्राओं को सब्जियों का महत्व बताने के लिए टेरेस पर ही किचन गार्डन बना दिया है। इस किचन गार्डन में 8 तरह की सब्जियां उगाई जा रही हैं। स्कूल में छात्राओं को पढ़ाई के साथ सेहत का भी पाठ पढ़ाया जा रहा है। ऐसी पहल ने इस स्कूल को निजी स्कूल के मुकाबले लाकर खड़ा कर दिया है। यह बालिका विद्यालय है। स्कूल में पढ़ाई से लेकर खेल तक की अच्छी व्यवस्था है। यही कारण है कि छात्राओं को प्रवेश के लिए इंतजार करना पड़ता है। हर साल 100 से ज्यादा बच्चियों को रिटर्न करना पड़ता है। अभी स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 8 तक 1164 छात्राएं हैं। किस तरीके से सब्जियां उगानी हैं, कौन-सी सब्जी खाने के क्या फायदे हैं यह सिखाया जाता है। सेहत सबसे ज्यादा जरूरी है।

टेरिस पर मिट्‌टी डाल व गमलोंे में उगाई जा रही सब्जियां

स्कूल की प्रिंसिपल रोशनी टेलर ने बताया कि स्कूल की टेरिस पर 6 महीने पहले 10 प्रकार की सब्जियां लगाई गईं। कुछ सब्जियों को गमले में और कुछ को छत पर ही मिट्टी डालकर लगाया गया। इसमें लौकी, करेला, मिर्ची, ग्वार, टमाटर, पालक, बैंगन जैसी सब्जियां उग गई हैं। इस पहल में छात्राओं के साथ शिक्षक भी शामिल होते हैं। सब्जियों का महत्व बताने के लिए छात्राओं के हाथों से ही सब्जियां उगाई जाती हैं।

छात्राओंं के लिए ये सुविधाएं

स्कूल में छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड मशीन लगी है। उन्हें फिट रखने के लिए खेलकूद के सभी संसाधन मौजूद हैं। शिक्षक उन्हें खेल के लिए प्रेरित करते हैं।

छात्राएं लगाती हैं सब्जियां

छात्राओं के जन्मदिवस पर केक काटने या चॉकलेट देने की बजाय उसके नाम से स्कूल की छत पर गमले में सब्जियां लगवाई जाती हैं। वे उनकी देखभाल करती हैं।

खबरें और भी हैं...