पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Ten year old Child Trapped In An Elevator Without Lights And Fan For One Hour

फायर ब्रिगेड ने रेस्क्यू करके बचाया:बिना रोशनी और पंखे वाली लिफ्ट में एक घंटे तक फंसा रहा दस साल का बच्चा

सूरत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उत्राण में पांचवीं और छठवीं मंजिल के बीच में बंद हो गई थी लिफ्ट

उत्राण में एक बिल्डिंग की पांचवीं और छठवीं मंजिल के बीच लिफ्ट में 10 साल का बच्चा फंस गया। लिफ्ट में न बिजली थी, न ही पंखा था। बच्चा अंदर अंधेरे में रोता-चिल्लाता रहा। आठवीं मंजिल पर खेल रहे बच्चों को रोने की आवाज सुनाई दी तो पांचवीं मंजिल पर आए और फ्लैट में रहने वालों को बताया।

स्थानीय निवासियों ने तुरंत फायर विभाग को फोन किया। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने एक घंटे तक रेस्क्यू करके बच्चे की जान बचा ली। स्थानीय लोगों ने बताया कि बिल्डर ने सबसे घटिया लिफ्ट लगवाई है। चार बिल्डिंग में 8 लिफ्ट हैं, इसमें से महीने में एक या दो तो बंद ही रहती हैं। 3 सितंबर को वकील के माध्यम से इस बारे में मनपा कमिश्नर से भी शिकायत की थी।

मामला: आठवीं मंजिल पर अपने दोस्त के घर जा रहा था

उत्राण में स्थित एम्पेरिया पैलेस-डी में रहने वाला 10 वर्षीय वंश परेश सवाणी सोमवार काे सुबह 11.35 बजे बिल्डिंग-बी में अपने दोस्त के घर आठवीं मंजिल पर जा रहा था। वंश लिफ्ट का दरवाजा खोलकर अंदर घुसा और बटन दबाया तो चालू हो गई, पर पांचवीं और छठवीं मंजिल के बीच में जाकर रुक गई। वह लिफ्ट के अंदर फंस गया। बटन दबाकर चालू करने की बहुत कोशिश की, पर लिफ्ट चालू नहीं हुई।

इसी बीच लिफ्ट की बिजली, पंखा सब कुछ बंद हो गया। लिफ्ट में अंधेरा और गर्मी से घबराकर वंश जोर-जोर से रोने लगा। आसपास के सभी फ्लैट के दरवाजे बंद थे। किसी को उसकी आवाज नहीं सुनाई दी। आठवीं मंजिल पर कुछ बच्चे खेल रहे थे, उन्हें अंदर से रोने की आवाज सुनाई दी। बच्चे तुरंत पांचवीं मंजिल पर आए तो आवाज लिफ्ट से आ रही थी। बच्चों ने आसपास के लोगों को बताया। घटना की जानकारी मिलते ही दमकलकर्मियों ने लिफ्ट का दरवाजा तोड़कर वंश को बाहर निकाला।

वंश: अंदर गर्मी से दम घुट रहा था

लिफ्ट से बाहर निकलने के बाद वंश ने बताया कि उसे ऐसा लग रहा था कि अब जिंदा नहीं बचेगा। अंदर गर्मी से दम घुट रहा था और अंधेरे में बहुत डर भी लग रहा था। इसलिए वह जोर-जोर से चिल्ला रहा था। बिल्डिंग में रहने वाले जितेंद्रभाई ने बताया कि लिफ्ट इतनी खराब है कि एक बार ब्रेक फेल होने से अंदर आ रहे चार लोग सीधे बेसमेंट में जा गिरे थे।

संयोग से लिफ्ट बहुत धीरे-धीरे आ रही थी, इसके बावजूद दो वृद्ध घायल हाे गए थे। घटना के बाद लिफ्ट बनाने वाली कंपनी के कुछ कर्मचारी आए और कहने लगे कि फायर विभाग को फोन करने से पहले हमें क्यों नहीं बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें