पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • The Third Wave Is Standing On The Threshold, There Is No Vaccine Here, On The Pretext Of Giving Mamta Day And Staff Leave, Now Vaccination Will Be Done Only 5 Days A Week

वैक्सीनेशन का वैकेशन:तीसरी लहर दहलीज पर खड़ी है, यहां वैक्सीन ही नहीं, ममता दिवस और स्टाफ को छुट्‌टी देने के बहाने अब सप्ताह में 5 दिन ही होगा टीकाकरण

सूरत21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को बंद रहे सेंटर - Dainik Bhaskar
बुधवार को बंद रहे सेंटर
  • “ कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए टीकाकरण बढ़ाना होगा ” -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (13 जुलाई 2021)

कोरोना की तीसरी लहर दहलीज पर खड़ी है, लेकिन यहां वैक्सीन ही नहीं है। ऊपर से सरकार ने स्टाफ को छुट्‌टी देने और ममता दिवस के बहाने रविवार और बुधवार को टीकाकरण बंद रखने का निर्णय लिया है। इससे अब सप्ताह में पांच दिन ही वैक्सीन लग पाएगी।

13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण बढ़ाना होगा, लेकिन वैक्सीन ही नहीं है तो यह कैसे संभव होगा। वैक्सीन की कमी से 7,8 और 9 जुलाई को टीकाकरण बंद रखा गया था। उसके बाद 10 जुलाई को टीकाकरण शुरू हुआ तो तीन दिन बाद 14 जुलाई को फिर बंद कर दिया गया।

महाअभियान में रुक-रुक कर चल रहा वैक्सीनेशन

मई में 17-18 और 19 मई को छोड़कर पूरे महीने वैक्सीन लगी थी, लेकिन 21 जून से महाअभियान शुरू होने के बाद वैक्सीनेशन रुक-रुककर चल रहा है। सरकार के पास स्टॉक की कमी के कारण 21, 22 और 23 जून को 35 हजार से 45 हजार डोज लगाए गए थे।

अब लगभग 18 हजार डोज प्रतिदिन से ज्यादा नहीं लग पाए। 6 जुलाई तक मनपा को रीजनल स्टोरेज सेंटर से 21,66,880 मिले थे। पिछले सप्ताह से वैक्सीन की कमी के कारण 7 से 9 जुलाई तक वैक्सीनेशन बंद रखा गया था। अब बुधवार को ममता दिवस और रविवार को स्टाफ को छुट्‌टी देने के लिए वैक्सीनेशन बंद रहेगा।

आज: 160 सेंटरों पर होगा टीकाकरण, प्रति सेंटर 100 लोगों को ही टीके लगेंगे

गुरुवार को 160 सेंटरों पर टीकाकरण होगा। प्रति सेंटर अधिकतम 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के लिए अलग व्यवस्था की गई है। मनपा के अनुसार 78 सेंटरों पर पहला और 78 सेंटरों पर दूसरा डोज दिया जाएगा। इसके अलावा 2 सेंटरों पर कोवैक्सीन लगाने की व्यवस्था होगी। 2 टीकाकरण सेंटरों पर विदेश जाने वाले नागरिकों को टीके लगाए जाएंगे।

जितने डोज मिलते हैं उतने लगा दिए जाते हैं

सरकार की तरफ से हमें जितने डोज मिलते हैं हम उतने लगा देते हैं। कितने लोगों को वैक्सीन देनी है यह भी हमें अगले दिन सुबह 8 बजे पता चलता है। 2 सप्ताह में 10 दिन वैक्सीनेशन प्रक्रिया जारी रही, जबकि बाकी 4 दिन बंद रही। -डॉ. रिकिता पटेल, स्वास्थ्य अधिकारी, महानगर पालिका

खबरें और भी हैं...