• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • The world's first PPE kit for women will also be able to wear on sarees, there will be no need to wait 8 hours for a nature call

नारी कवच कोविड-19 / महिलाओं के लिए दुनिया का पहला पीपीई किट, साड़ी पर भी पहन सकेंगे, नेचर कॉल के लिए 8 घंटे नहीं रुकना पड़ेगा

The world's first PPE kit for women will also be able to wear on sarees, there will be no need to wait 8 hours for a nature call
X
The world's first PPE kit for women will also be able to wear on sarees, there will be no need to wait 8 hours for a nature call

  • सिट्रा से मंजूरी, सूरत में फैशन डिजाइन विकास केंद्र फैशननोवा ने शुरू किया प्रोडक्शन
  • आत्मनिर्भर भारत अिभयान के तहत टेक्सटाइल सिटी ने इस आपदा में भी अवसर तलाशा

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 10:26 AM IST

सूरत. कोरोना को हराने में जुटे फ्रंट लाइन वॉरियर्स के लिए सूरत ने देश और दुनिया का पहला ऐसा पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट तैयार किया है, जो महिला हेल्थ वर्कर साड़ी  या अन्य ड्रेस पर भी पहन सकेंगी। कई अन्य खूबियों वाले इस किट को बार-बार खोलने या बदलने की जरूरत भी नहीं होगी। महिलाओं के लिए खास उपयोगी होने से इसका नाम नारी कवच कोविड-19 रखा गया है।

सूरत के फैशन डिजाइन विकास केंद्र फैशननोवा से जुड़े फैशन डिजाइनर सौरव मंडल ने आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत इसे डिजाइन किया है। इस किट को मेडिकल लैब सिट्रा से भी मंजूरी मिल गई है। उल्लेखनीय है कि आपदा में भी अवसर तलाशने वाले सूरत ने कोरोना महामारी के दौर में भी इस तरह का पहला स्वदेशी पीपीई किट तैयार कर लिया है। 

नेचर कॉल के लिए बदलना जरूरी नहीं

फैशननोवा के निदेशक अनुपम गोयल का दावा है यह अन्य किट जितना ही सुरक्षित होने के साथ ही कई सारी खूबियों वाला है। इसे पहनना आसान है। सामान्य किट पहनने के 6 से 8 घंटे तक हेल्थ वर्कर बाथरूम नहीं जा पाते हैं। अगर जाते हैं तो किट का दोबारा उपयोग नहीं हो पाता है। नारी कवच कोविड 19 में इस तरह डिजाइन है कि हेल्थ वर्कर आराम से बाथरूम भी जा सकते हैं। इसे साड़ी सहित सलवार कुर्ती, पैंट शर्ट पर भी पहना जा सकेगा। यानी महिला और पुरुष दोनों वर्कर के लिए उपयोगी है।

मन की बात के ट्‌विटर हैंडल पर भी सराहा

सूरत के फैशननोवा इंस्टीट्यूट की इस पहल को प्रधानमंत्री के मन की बात के ट्विटर हैंडल पर भी सराहा गया है। इसके बाद कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इसे सराहते हुए री-ट्वीट किया है।

लोअर हाफ के हिस्से में खास डिजाइन

नारी कवच कोविड-19 पीपीई किट की डिजाइन की खास बात यह है कि इसे लोअर हाफ के हिस्से में मोडिफाई किया गया है। 

सिंगल पीस

सामान्य पीपीई किट सिंगल पीस में होता है जबकि नारी कवच कोविड-19 दो हिस्सों में बना है। लोअर हाफ साड़ी पर भी पहना जा सके और बार-बार बदलना भी न पड़े।

अभी 1200 है कीमत, यह मात्र 400-500 रुपए में मिल सकेगा

गोयल का कहना है कि जल्द ही सरकारी टेंडर भी भर सकेंगे। वहीं निजी संस्थानों की मांग पर सप्लाई भी कर सकेंगे। पहली खेप में 10 हजार पीपीई किट जल्द तैयार हो जाएंगे। गोयल के मुताबिक 1000 से 1200 के मुकाबले यह किट 400 से 500 रुपए में उपलब्ध हो सकेगा। हाल ही में ही केरल सरकार ने कोरोना वॉरियर के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया था, लेकिन साड़ी पहनने वाली वर्कर को हो रही परेशानी हो रही है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना