• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Threat Of Drought Looming In Gujarat This Year, No Rain Expected Till August 15; The Possibility Of Crop Failure Due To Lack Of Water

बिन पानी सब सून:इस साल गुजरात में मंडरा रहा सूखे का खतरा, 15 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं; पानी की कमी से फसलें खराब होने की संभावना

अहमदाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक राज्य में किसी सिस्टम के सक्रिय होने की उम्मीद नहीं है। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक राज्य में किसी सिस्टम के सक्रिय होने की उम्मीद नहीं है।

गुजरात में मानसून सीजन का डेढ़ महीना बीत चुका है, लेकिन अभी तक जरूरत के हिसाब से बारिश नहीं हुई है। अगस्त का एक हफ्ता खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी अच्छी बारिश की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक राज्य में किसी सिस्टम के सक्रिय होने की उम्मीद नहीं है। इसके चलते किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

क्योंकि, जुलाई के अंत में हुई बारिश ने फसलों को नवजीवन तो दे दिया था, लेकिन अब फसलों के लिए जरूरी पानी चाहिए, जिसकी कमी बारिश से ही दूर हो सकती है। वहीं, मध्य गुजरात में औसत के कम बारिश हुई है और अब कई शहरों में तापमान बढ़ता जा रहा है। अगले दो-तीन दिनों में अहमदाबाद में तापमान 35 डिग्री तक जाने की संभावना है।

राज्य में अधिकांश जलाशय खाली हैं। सुरेंद्रनगर के 11 बांधों में सिर्फ 17 फीसदी पानी है।
राज्य में अधिकांश जलाशय खाली हैं। सुरेंद्रनगर के 11 बांधों में सिर्फ 17 फीसदी पानी है।

अच्छी बारिश नहीं हुई तो पानी की किल्लत हो जाएगी

राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 5 दिनों तक सामान्य बारिश का अनुमान है। अब तक राज्य में 41 फीसदी कम बारिश हुई है। अगस्त में अच्छी बारिश नहीं हुई तो राज्य में पीने के पानी की भी किल्लत हो जाएगी। पिछले 24 घंटों में दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में ही छिटपुट बारिश हुई है। जबकि दाहोद और गिर सोमनाथ में हल्की बारिश हुई है।

मौसम विभाग के निदेशक मनोरमा मोहंती ने संवाददाताओं से कहा , "अगस्त के दूसरे सप्ताह के बाद गुजरात में अच्छे मौसम की उम्मीद है।" अगले 5 दिनों में अहमदाबाद, दाहोद, महिसागर, पंचमहल, डांग, नर्मदा, नवसारी, तापी, वलसाड, सूरत, भरूच, अरावली, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ, दीव और अन्य जिलों में अगले के लिए सामान्य बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगस्त के दूसरे सप्ताह के बाद पूरे गुजरात में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

पिछले पांच दिनों से अहमदाबाद का तापमान

दिनांकअधिकतम (डिग्री)न्यूनतम (डिग्री)
3 अगस्त3125
4 अगस्त3225
5 अगस्त3325
6 अगस्त3325
7 अगस्त3326

(आंकड़े वेदर चैनल से लिए गए हैं)

अभी भी 41 फीसदी कम बारिश

गुजरात में जुलाई और अगस्त में अच्छी वर्षा होती है। लेकिन इस साल जुलाई में गुजरात में औसतन 35.37 फीसदी बारिश हुई है। जुलाई 2020 में 42.23 फीसदी बारिश दर्ज की गई। इस तरह इस साल 5 अगस्त तक 36.09 फीसदी बारिश हुई है। 5 अगस्त 2020 को 44.79 फीसदी बारिश दर्ज की गई। पिछले साल की तुलना में इस साल कम बारिश हुई है। गुजरात में औसत वर्षा 36.09 प्रतिशत है। गुजरात में अभी भी 41 फीसदी कम बारिश हो रही है।

मंडरा रहा सूखे का खतरा

राज्य में अधिकांश जलाशय खाली हैं। सुरेंद्रनगर के 11 बांधों में सिर्फ 17 फीसदी पानी है। इनमें से तीन जलाशय निंभानी, मोरसल और सबुरी का जलस्तर सबसे नीचे हैं। यही स्थिति गुजरात के सभी जिलों में है। अगस्त में गुजरात के 50 फीसदी से ज्यादा बांध भर चुके होते हैं, लेकिन इस बार 61 फीसदी से ज्यादा खाली हैं। अगर गुजरात में अच्छी बारिश नहीं हुई और डैम नहीं भरे तो आने वाले दिनों में गुजरात को सूखे का सामना करना पड़ सकता है। पिछले साल अगस्त के पहले सप्ताह तक जामनगर जिले में सीजन की 107 फीसदी बारिश हो चुकी थी, जबकि इस बार सीजन में बमुश्किल 34 फीसदी बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...