पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Two Trains Going From Ahmedabad To Gorakhpur And Muzaffarpur Canceled, Now The Announcement Of Running A New Train On This Route

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई ट्रेन की तैयारी:अहमदाबाद से गोरखपुर और मुजफ्फरपुर जाने वाली दो ट्रेनें रद्द, अब इसी रूट पर नई ट्रेन चलाने की घोषणा

सूरत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अब चेक करने पर कैंसिल होने का नोटिफिकेशन आ रहा। - Dainik Bhaskar
अब चेक करने पर कैंसिल होने का नोटिफिकेशन आ रहा।

अनलाॅक में ढील मिलने के बाद रेलवे ने यात्रियाें की सुविधा के लिए दो नई ट्रेनें अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस और अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस का नियमित परिचालन शुरू किया था। सूरत से रवाना होने वाली ताप्ती गंगा और उधना-दानापुर में टिकट न पाने वाले यात्रियों ने इन दोनों ट्रेनों में जून तक की बुकिंग करवाई थी।

लेकिन, अब रेलवे ने अहमदाबाद-गोरखपुर और मुजफ्फरपुर ट्रेन को 28 फरवरी से 1 मार्च के बीच बंद करने का फैसला लिया है। रेलवे के इस निर्णय से एडवांस बुकिंग करवाने वाले लगभग 6 लाख, 42 हजार यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रेलवे ने यात्रियों को अभी तक रेल के रद्द होने की सूचना भी नहीं दी है, जबकि ऑनलाइन चेक करने पर टिकट में ट्रेन रद्द होने का नोटिफिकेशन अपडेट कर दिया गया है।

बता दें रेलवे ने इन दोनों ट्रेनों की जगह 3 नई ट्रेनों की आधिकारिक घोषणा कर दी है। इसमें एक हमसफर और दो एक्सप्रेस हैं। रद्द की गई ट्रेनों में बुकिंग करवाने वाले यात्रियों के संदर्भ में रेलवे ने अभी तक कुछ भी स्पष्टीकरण नहीं दिया है। रेलवे ने गुरुवार को बांद्रा-गोरखपुर हमसफर, अहमदाबाद-बरौनी और अहमदाबाद-गोरखपुर को चलाने की घोषणा की है।

ऑनलाइन पीएनआर नंबर चेक करने पर टिकट रद्द होने का नोटिफिकेशन अपडेट, यात्री परेशान

जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि बोर्ड इस पर निर्णय लेगा, यात्रियों को रिफंड मिलेगा देर रात ट्रेनों के रद्दीकरण के बारे में सवाल पूछने पर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि हम चेक करके बताएंगे। बोर्ड इस पर निर्णय लेगा। रिफंड के सवाल पर उन्होंने कहा कि टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को जल्द ही रिफंड दिया जाएगा।

होली-शादी में नहीं जा पाएंगे गांव

केस 1 त्रिभुवननाथ तिवारी ने 19 अप्रैल को ट्रेन नं. 09089 अहमदाबाद-गोरखपुर में गांव जाने के लिए 6 टिकट बुक कराया था। 21 अप्रैल को गांव में शादी है। त्रिभुवननाथ को सूरत से छिंवकी तक जाना था। 17 फरवरी को भास्कर में ट्रेन रद्द होने की खबर पढ़ने के बाद ऑनलाइन पीएनआर चेक किया तो पता चला कि उन दिन तो ट्रेन ही रद्द है।

टिकट में नीचे लिखा हुआ था ट्रेन कैंसिल है। त्रिभुवननाथ ने बताया कि ट्रेन रद्द करने के बाद भी रेलवे ने अभी तक कोई मैसेज नहीं भेजा है। अब हमारे पास गांव जाने का दूसरा कोई विकल्प भी नहीं हैं। शादी में पहुंचना बहुत जरूरी है। कोरोना काल में 19 अप्रैल का टिकट कैसे मिलेगा।

केस 2 शिव कुमार मिश्रा को इसी ट्रेन से मार्च महीने में दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन तक जाना था। ऑनलाइन टिकट की जांच तो ट्रेन कैंसिल होने की जानकारी मिली। शिव कुमार मिश्रा ने बताया कि रेलवे ने अभी तक ट्रेन रद्द होने की कोई सूचना नहीं दी है। टिकट रिटर्न करने पर पूरे पैसे मिलेंगे या रेलवे काटकर देगा, इसकी भी जानकारी नहीं दी जा रही है।

रेलवे के इस प्रकार के निर्णय से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। ट्रेन रद्द करना था तो इतनी लंबी बुकिंग ही क्यों की गई? आम आदमी की बात सुनने को कोई तैयार नहीं है। कोरोना काल में रेलवे की मनमानी बढ़ गई है। रेलवे मनमानी तरीके से ट्रेनें चलाकर यात्रियों से डबल किराया वसूल रहा है।

हमसफर एक्सप्रेस साप्ताहिक बनकर चलेगी

ट्रेन नं. 09091/09092 बांद्रा टर्मिनस- गोरखपुर सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस (साप्ताहिक) बांद्रा से प्रत्येक सोमवार को सुबह 5.0 बजे रवाना होगी और मंगलवार को शाम 18.15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 1 मार्च से अगली सूचना तक चलाई जाएगी। वापसी में ट्रेन नं. 09092 गोरखपुर-बांद्रा हमसफर प्रत्येक मंगलवार को रात 21.30 बजे रवाना होगी और गुरुवार को सुबह 8.30 बजे बांद्रा पहुंचेगी।

यह ट्रेन 2 मार्च से अगली सूचना तक चलेगी। हमसफर ट्रेन दोनों दिशाओं में बोरीवली, सूरत, वडोदरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, उज्जैन, शुलालपुर, संत हिरदास नगर, विदिशा, बीना, सागर, दमोह, कटनी, मैहर, सतना, प्रयागराज छिंवकी, वाराणसी, मऊ, देवरिया स्टेशन पर रुकेगी। इसमें एसी-3 टीयर और स्लीपर कोच होंगे।

अहमदाबाद-बरौनी स्पेशल एक्स. (दैनिक)

ट्रेन नं. 09483 अहमदाबाद-बरौनी स्पेशल एक्सप्रेस रोजाना अहमदाबाद से रात 12.25 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन 18.40 बजे बरौनी पहुंचेगी। यह ट्रेन 1 मार्च से अगली सूचना तक चलेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 09484 बरौनी-अहमदाबाद स्पेशल एक्सप्रेस बरौनी से 19.30 बजे रवाना होगी और तीसरे दिन 12.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। यह ट्रेन 3 मार्च से अगली सूचना तक चलेगी।

यह ट्रेन दोनों दिशाओं में आणंद, वड़ोदरा, सूरत, नंदुरबार, डौंडाइचा, अमलनेर, भुसावल, इटारसी, हबीबगंज, ललितपुर, टीकमगढ़, खड़गपुर, महाराजा छत्रसाल छतरपुर, खजुराहो, महोबा, बांदा, चित्रकुट, प्रयागराज छेवकी, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर स्‍टेशनों पर रुकेगी।

इस ट्रेन में एसी 2-टियर, एसी 3-टियर, स्लीपर और द्वितीय श्रेणी के सीटिंग कोच होंगे। वहीं, ट्रेन नं. 09489/09490 अहमदाबाद-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस (हफ्ते में 6 दिन) चलेगी। यह ट्रेन सूरत नहीं आएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें