पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून:उकाई डैम का जलस्तर 340 फीट के पार, 345 फीट तक भरा जाएगा

सूरत7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सूरत सहित द. गुजरात के लिए डैम में दो साल तक का पानी

उकाई डैम का जलस्तर शनिवार को 340 फीट पार कर गया है। ऊपरी इलाकों में बारिश के थमने से डैम में कम मात्रा में पानी आ रहा है। वहीं प्रशासन डैम को 345 फीट तक भरने की कवायद कर रहा है। आगामी 15 सितंबर को उकाई डैम का रूल लेवल 345 तक ले जाया जाएगा। यही डैम का खतरनाक स्तर है।

अभी रूल लेवल 340 फीट है। जिससे डैम भरने के करीब है मौजूदा स्थिति के अनुसार डैम 88 प्रतिशत भर चुका है। इससे आगामी दो साल तक सूरत सहित दक्षिण गुजरात में सिंचाई के साथ पीने के पानी की कमी नहीं होगी और उद्योगों को भी पर्याप्त पानी मिलता रहेगा। डैम की कुल लाइव स्टोरेज कैपेसिटी 6789 एमसीएम है। हर साल दक्षिण गुजरात के लिए डैम से 3 हजार एमसीएम पानी की जरूरत पड़ती है। जिसके सामने डैम में मौजूद पानी को देखते दो साल तक पानी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है।

शनिवार शाम 6 बजे डैम का जलस्तर 340.08 फीट दर्ज किया गया। डैम में पानी की आवक 41232 क्यूसेक है। जिसके सामने 6309 क्यूसेक पानी हाइड्रो के लिए छोड़ा जा रहा है। इस बार अच्छी बारिश होने से कई बार उकाई डैम से 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी तापी नदी में छोड़ा गया। अगर प्रशासन चाहता तो उकाई डैम कब का पूरा 100 प्रतिशत भर चुका होता। इसे भरने के लिए 15 सितंबर तक इंतजार किया जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें