• Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Vegetables Prepared Were Ruined Due To Heavy Rains In September, Result The Price Of Vegetables Increased More Than Double In 15 Days

रसोई तक पहुंची महंगाई:सितंबर में हुई जोरदार बारिश से तैयार सब्जियां हो गईं बर्बाद, नतीजा- 15 दिनों में सब्जियों के दाम दोगुने से ज्यादा बढ़ गए

सूरत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहले खाद्य तेलों ने अब सब्जियों के दामों ने खाने का बिगाड़ा जायका। - Dainik Bhaskar
पहले खाद्य तेलों ने अब सब्जियों के दामों ने खाने का बिगाड़ा जायका।
  • पहले खाद्य तेलों ने अब सब्जियों के दामों ने खाने का बिगाड़ा जायका

महंगाई की मार अब रसोईघर तक पहुंच गई है। खाद्य तेलों और खाने-पीने की चीजों में बेतहाशा मूल्य वृद्धि ने लोगों को पहले ही परेशान कर रखा था, अब सब्जियों के दाम ने लोगों को बजट हिला कर रख दिया है। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमताें में जारी बढ़ोतरी से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है। ऐसे में लोगों को अभी परेशानी कम होने वाली नहीं है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से हो रही जोरदार बारिश की वजह से खेतों में तैयार सब्जियां बर्बाद हो गईं।

यही वजह से है कि 15 दिन पहले जो सब्जी के भाव थे, वहीं अब दोगुने से तीन गुने तक महंगे हो गए हैं। हालांकि आलू-प्याज की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं आया है, लेकिन हरी सब्जियां काफी महंगी हो गई है। जो टमाटर 10 से 15 दिन पहले मंडी 15-20 रुपए बिक रहे थे, वहीं अब 40-50 रुपए तक पहुंच गया है। खेतीबाड़ी उत्पन्न बाजार समिति (एपीएमसी) से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 28 अगस्त से 10 सितंबर तक जिस कीमत पर सब्जियां 20 किलो तक बिक रही थीं, वह अब दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं।

क्यों बढ़े दाम: जुलाई में कम जबकि सितंबर में जोरदार बारिश बनी वजह
एपीएमसी ने बताया कि इस बार जुलाई में पर्याप्त बारिश नहीं हुई, 15 अगस्त तक भी सामान्य से कम बारिश हुई। लेकिन अगस्त महीने के अंत में और सितंबर में हो रही बारिश ने किसानों के लिए समस्या खड़ी कर दी। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से हो रही जोरदार बारिश से खेतों में तैयार सब्जियां खराब हो गईं। साथ ही कई राज्यों में बाढ़ से भी सब्जियां नष्ट हो गई। इस कारण शहर में आने वाली सप्लाई प्रभावित हो गई। नतीजा यह हुआ कि सब्जियों के दाम दोगुने से भी अधिक स्तर पर जा पहुंचे। हांलाकि मानसून आखिर दौर में है, उम्मीद है कि जल्द ही कीमतों में कमी आ जाएगी।

खबरें और भी हैं...