पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Whether A Man Is In Bihar Or In Ahmedabad Or Vadodara Labs In Uttar Pradesh, He Will Also Give The Report

सूरत में कोरोना रिपोर्ट का सौदा:व्यक्ति चाहे यूपी में हो या बिहार में, सूरत की निजी लैब बिना किसी सैंपल या जांच के दे रही है निगेटिव रिपोर्ट

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
‌1500 से 2000 रुपए में मिल रही निगेटिव रिपोर्ट, ऐसी एक नहीं पांच निगेटिव रिपोर्ट हैं भास्कर के पास।
  • लॉकडाउन में 12 लाख लोग सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा लौट गए थे
  • अब ये मजदूर और प्रवासी काम के लिए सूरत लौट रहे हैं, ऐसे में कोरोना जांच जरूरी है
  • भास्कर ने पड़ताल की और जाना कि कैसे लैब बिना सैंपल लिए निगेटिव रिपोर्ट दे रही हैं

गुजरात में एक तरफ कोरोना मरीज सवा लाख हो चुके हैं और दूसरी तरफ उद्योगों की रफ्तार भी बढ़ रही है। मगर उद्योगों को रफ्तार देने वाले प्रवासी मजदूरों के गुजरात लौटने से पहले होने वाली कोरोना जांच में किस तरह का गोरखधंधा चल रहा है, यह चौंकाने वाला है। निजी लैब सिर्फ पैसे लेकर मनचाही रिपोर्ट दे रहे हैं। न सैंपल लिया जा रहा है, न जांच हो रही है। यहां तक कि जिसकी जांच होनी है वह व्यक्ति भी उत्तर प्रदेश या बिहार जैसे किसी राज्य में बैठा है। सिर्फ उसके नाम की निगेटिव रिपोर्ट बना दी जा रही है।

इसका खुलासा करने के लिए भास्कर ने लगातार 10 दिन तक स्टिंग ऑपरेशन 'पैसे दो, रिपोर्ट लो’ किया। सूरत की दो निजी लैब पर सौदा किया गया। थोड़ी आनाकानी के बाद दोनों ही लैब पैसे लेकर निगेटिव रिपोर्ट देने को तैयार हो गए। फिर चाहे आरटीपीसीआर रिपोर्ट लो या फिर रैपिड टेस्ट की। भास्कर रिपोर्टर ने अपने ही पांच साथियों को उप्र के मजदूर बताकर निगेटिव रिपोर्ट मांगी। लैब ने हर एक के लिए 2 हजार रुपए लिए और दो दिन में निगेटिव रिपोर्ट तैयार करके दे दी।

12 लाख श्रमिक सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा लौट गए थे
लॉकडाउन में 12 लाख श्रमिक सूरत से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा लौट गए थे। अब जैसे-जैसे मिलें और कारखाने चालू हो रहे हैं तो ये श्रमिक भी लौट रहे हैं। महानगर पालिका की शर्त ये है कि मिल मालिक को हर श्रमिक की कोरोना जांच करवानी होगी। निगेटिव आने के बाद ही वह काम शुरू कर सकता है। पॉजीटिव आया तो 14 दिन होम क्वॉरेंटाइन होना पड़ेगा।

वजह: ताकि 14 दिन क्वारैंटाइन होना न पड़े
मिल मालिकों को पॉजिटिव आने वाले श्रमिकों को घर बैठे वेतन न देना पड़े इसलिए निजी लैब से संपर्क कर रहे हैं। ऐसे में लैब वालों ने तमाम तरह के ऑफर निकाल रखे हैं। निगेटिव रिपोर्ट मिलते ही श्रमिक काम करने लगता है।

हालात: प्रदेश में सवा लाख हुए संक्रमित
प्रदेश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा सवा लाख हो चुका है। अब तो रोज 1400 मरीज आ रहे हैं। ऐसे में सबसे बड़े सुपर स्प्रैडर बनकर उभर रहे हैं प्रदेश के निजी लैब। जब पैसों के दम पर मनचाही रिपोर्ट मिलेगी तो लोग सड़कों पर फैलाते हुए घूमेंगे ही।

सैंपल और प्रक्रिया तो छोड़ो लैब ने जांच कराने वालों का चेहरा तक नहीं देखा और ‘डील हो गई ओके’

अहमदाबाद हो या वडोदरा कहीं की भी रिपोर्ट मिलेगी
लैब पर बैठे व्यक्ति ने यहां तक भरोसा दिलाया कि आपके श्रमिक यूपी, बिहार से कहीं भी आ रहे हों, अहमदाबाद, वडोदरा या सूरत। वहीं की लैब की मनचाही रिपोर्ट मिल जाएगी। चाहे निगेटिव या पॉजिटिव।

न आदमी, न नंबर, बस आधार दो और रिपोर्ट लो
न तो जांच कराने वाला व्यक्ति लैब गया न कोई सैंपल लेने आया। लैब ने सैंपल देने वालों का चेहरा तक नहीं देखा। बस आधार कार्ड की कॉपी दो और रिपोर्ट ले जाओ। जांच कराने वालों का फोन नंबर तक बाद में लिया।

श्रमिकों के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट का भी है चलन
भास्कर रिपोर्टर को लैब से इस तरह का ऑफर भी मिला कि आपके मजदूर सूरत जिस तारीख को आएंगे, उससे 4 दिन पहले की डेट पर रैपिड टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट बनाकर दे देंगे। सौदा होने के बाद जांच किट मनपा से मंगवाई जाती है और फिर फर्जी रिपोर्ट की जानकारी भी मनपा तक पहुंचाई जाती है, पूरी प्रक्रिया मैनेज हो जाती है

रिपोर्टर: हमको अभी यूपी बिहार से आ रहे 5 लोगों की रिपोर्ट चाहिए। पहले ही तैयार हो जाए तो ठीक होगा, क्योंकि वो आ जाएंगे तो क्वारैंटाइन करना होगा।
लैब: साहब से बात करनी होगी पहले। (मालिक से बात करने के बाद)

लैब: हो जाएगा। अभी जांच की किट मंगानी पड़ेगी। इसलिए 2 दिन का वक्त लगेगा।
रिपोर्टर: हमको पैसे कैसे देने हैं?
लैब: आपको 5 लोगों के 5 हजार देने हैं।
रिपोर्टर: इसकी रसीद मिलेगी?
लैब: हां मिल जाएगी।
(रिपोर्टर ने 5 हजार रुपए दिए और रसीद भी ले ली।)
तेजस लैब - बाकी के मजदूर कब आएंगे?
रिपोर्टर: वो तो 23 तारीख तक आएंगे, इसलिए उनका पैसा बाद में दूंगा।
लैब: कोई बात नहीं। मैं किट मनपा से मंगा लेता हूं, क्योंकि वो जल्दी मिलती नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें