पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीएनजी टर्मिनल:विश्व का पहला सीएनजी टर्मिनल भावनगर में बनेगा, 1,900 करोड़ खर्च होंगे

भावनगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुजरात देश का एकमात्र ऐसा राज्य होगा, जहां सीएनजी और एलएनजी दोनों के लिए टर्मिनल होंगे

दुनिया का पहला सीएनजी टर्मिनल भावनगर में बनेगा। यह टर्मिनल सालाना 50 लाख टन की क्षमता वाला होगा। राज्य सरकार ने 1,900 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी दे दी है और इसे डेवलपर्स के एक सहयोग से विकसित किया जाएगा, जिनमें पद्मनाभ मफतलाल समूह और नीदरलैंड से एक ग्रुप शामिल हैं। सरकार द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, ब्राउनफील्ड बंदरगाह परियोजना के पहले चरण में 1,300 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

यह भावनगर को विकसित करने की दिशा में एक महत्वाकांक्षी मेगा परियोजना का हिस्सा है, जहां 45 लाख कंटेनर की क्षमता वाली एक लिक्विड और व्हाइट कार्गो टर्मिनल के साथ नौका सेवा टर्मिनल का भी विकास किया जाएगा। इस टर्मिनल को विकसित करने के लिए चैनल और पोर्ट बेसिन में दो लॉक गेटों का निर्माण किया जाएगा।

सीएनजी परिवहन के लिए तट पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस परियोजना के चलते सालाना तौर पर भावनगर बंदरगाह की कार्गो क्षमता को 90 लाख मीट्रिक टन तक बढ़ जाएगी। मुख्यमंत्री रूपाणी ने बताया कि गुजरात देश का एकमात्र ऐसा राज्य होगा, जहां सीएनजी और एलएनजी दोनों के लिए टर्मिनल मौजूद होंगे। राज्य सरकार के अनुसार, इस परियोजना से भावनगर और आसपास के क्षेत्रों के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें