केस दर्ज:सीएम फ्लाइंग की जांच के बाद एक ही परिवार के 6 लोगों पर अवैध खनन का केस

छछरौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बेगमपुर में शामलात भूमि में हुए अवैध खनन को लेकर गांव के एक ही परिवार के 6 लोगों पर अवैध खनन कर खनन सामग्री चोरी का केस दर्ज किया गया है। इन पर सरकार को करीब दो करोड़ रुपए के राजस्व के नुकसान का आरोप है। बेगमपुर में 11 अक्तूबर को सीएम फ्लाइंग की टीम ने देह शामलात भूमि में अवैध खनन होने की जांच की थी। इसमें मौके पर राजस्व विभाग, खनन विभाग और पुलिस मौजूद थी।

जांच के बाद राजस्व विभाग की तरफ से मिले कागजात के आधार पर सीएम फ्लाइंग की ओर से यह कार्रवाई की गई है। जिसमें शाममलात भूमि में जिन छह लोगों का हिस्सा है, उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। शिकायत में पुलिस कर्मचारी लखविंदर मसीह ने बताया कि खनन विभाग के कार्यालय की ओर से 12 अक्तूबर को एक पत्र प्राप्त हुआ, जिसमें बेगमपुर में अवैध खनन होने के बारे कार्रवाई करने के लिए लिखा गया था।

पटवारी से मिली रिपोर्ट के अनुसार खसरा नंबर 16/2-3-8-9 में अवैध खनन होना पाया गया है, जिसकी राजस्व विभाग के रिकाॅर्ड के अनुसार जमाबंदी वर्ष 2017-18 बेगमपुर शामलात देह व काश्त जगपाल सिंह, ओम प्रकाश का 1/5 भाग, संजय कुमार का 1/5 भाग, राजिंदर कुमार, अशोक कुमार, हरीश कुमार का सम भाग 3/5 दर्ज है।

इस चोरी से सरकारी राजस्व को 79964 मीट्रिक टन खनिज का नुकसान हुआ है, जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ एक हजार रुपए बनती है। अवैध खनन का जुर्माना 10 हजार बनता है। इस पर एफआईआर दर्ज की गई है।

खबरें और भी हैं...