पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शांतिपूर्वक विरोध:विहिप का आह्वान- बकरीद मनाते समय हिंदू समुदाय की भावनाओं का रखें ख्याल

छछरौली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छछरौली | मीटिंग करते विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के सदस्य। - Dainik Bhaskar
छछरौली | मीटिंग करते विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के सदस्य।
  • जयधर गांव में बकरीद को लेकर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने की मीटिंग

खंड के जयधर गांव में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल द्वारा बकरीद पर पशुओं की बलि देने का मीटिंग कर शांतिपूर्वक विरोध किया गया। बकरीद शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने की अपील भी की। समुदाय को जागरूक करने के लिए जागरुकता रैली का आयोजन किया गया।

हिंदू समुदाय से जुड़े अमित कुमार, मांगेराम, नकली राम, महावीर, कुलदीप, राजकुमार व सागर का कहना है कि मुस्लिम समुदाय के लोगों को अपना त्योहार मनाते समय हिंदू समुदाय की भावनाओं का भी ख्याल रखना चाहिए। उन्हें कुर्बानी के समय ऐसे स्थान को चुनना चाहिए जो एकांत में हो और कुर्बानी के पश्चात जानवर की हड्डियों व अन्य अपशिष्ट अवशेषों का अच्छी तरह से निस्तारण करना चाहिए।

दूसरी ओर मुस्लिम समुदाय से माजिद खान, हाजी लियाकत, जाहिद हसन, इसफाक, दिलशाद व मोनू आदि का कहना है कि हमारे बुजुर्ग सदियों से एक-दूसरे के साथ मिलकर शांति से रहते आए हैं। हम हिंदू समुदाय की भावना का पूरा ख्याल रखेंगे। यदि किसी को कोई आपत्ति है तो गांव के सभी समुदाय के बुजुर्ग इकट्ठा होकर मिलकर हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

विश्व हिंदू परिषद जिला संयोजक आनंद कुमार का कहना है कि समुदाय को अपने त्योहार मनाने का पूरा अधिकार है। त्योहार मनाते समय हिंदुओं की भावनाओं का पूरा ध्यान रखना चाहिए। हम आशा करते हैं कि मुस्लिम समुदाय जानवरों की कुर्बानी पर्दे में और हिंदुओं की भावनाओं को बिना ठेस पहुंचाए करेंगे।

गांव जयधर के पूर्व सरपंच प्रत्याशी माजिद खान का कहना है कि हम अपने त्योहार सदियों से मनाते आ रहे हैं, भारत के संविधान ने हमें अपने त्याेहार मनाने की पूरी आजादी प्रदान की है। हम भी अपना त्याेहार हिंदू समुदाय की भावनाओं को ध्यान में रखकर ही मनाएंगे।

गांव में बढ़ाई पुलिस गश्त

थाना प्रभारी छछरौली लज्जा राम ने बताया कि हर धर्म के लोगों को अपने रीति-रिवाज और परंपरा के अनुसार अपने त्याेहार मनाने का अधिकार है। गांव में शांति बनी रहे, इसके लिए पुलिस द्वारा जयधर गांव व आसपास के सभी इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है और अतिरिक्त पुलिस बल भी मंगवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...