पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान आपके द्वार अभियान:2 हजार परिवारों के 10 हजार सदस्यों को मिला आयुष्मान कार्ड

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल, गांव में कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाती स्वास्थ्य विभाग की टीम। - Dainik Bhaskar
कैथल, गांव में कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाती स्वास्थ्य विभाग की टीम।

आयुष्मान आपके द्वार अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने 28 दिनों में 2 हजार परिवारों के 10 हजार नए कार्ड बनाए हैं। अभी 30 हजार परिवारों के 2.20 लाख सदस्यों ने कार्ड नहीं बनवाया है। यही कारण है कि अभियान को चौथी बार अब 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। पहले एक से 15 मार्च तक अभियान चलाया जाना था। लेकिन बाद में इसको 15 से 22 फिर 31 मार्च और अब 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

इस दौरान सभी अटल सेवा केंद्रों और आयुष्मान योजना के पैनल पर मौजूद अस्पतालों में भी यह कार्ड बनाए जा रहे हैं। बता दें कि पूरे जिले में 79121 परिवार आयुष्मान योजना के दायरे में आते हैं और इनके करीब 3.80 लाख सदस्यों के यह कार्ड बनाए जाने हैं। कई बार अभियान चलाए जाने के बाद भी अब तक लाखों लोग योजना से नहीं जुड़ पाए हैं।

फरवरी तक करीब 12500 लोग ले चुके योजना का लाभ| आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनवाने वाले लोगों में से 12500 से ज्यादा लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इलाज की एवज में करीब 16 करोड़ रुपए का भुगतान भी किया है। इनमें से 90 प्रतिशत मरीजों ने प्राइवेट अस्पतालों में ही इलाज को प्राथमिकता दी है। इनमें ऐसे मरीज भी शामिल हैं जिन्होंने कैथल से बाहर पैनल पर मौजूद अस्पतालों में भी इस सुविधा का लाभ लिया है।

10 प्राइवेट अस्पतालों में मिल रही इलाज की सुविधा
जिला नागरिक अस्पताल व सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ शहर के 10 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में भी आयुष्मान योजना के तहत उपचार किया जा रहा है। जयपुर अस्पताल, मित्तल सर्जिकल, शाह अस्पताल, जयप्रकाश अस्पताल, जनता अस्पताल, कीर्ति अस्पताल, जैन अस्पताल, सिग्नस अस्पताल, गणपति व कंसल अस्पताल पैनल पर हैं। पात्र परिवार इन अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं।

अभी लाखों की संख्या में लोगों के कार्ड नहीं बन सके हैं। यही कारण है कि लोगों को जागरूक करने व कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करने हेतू अब 30 अप्रैल तक अभियान को बढ़ाया गया है। अब सभी वंचितों तक पहुंचने का लक्ष्य विभाग ने रखा है। इस कार्य में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ सभी आशा वर्कर्स जुड़ी हैं। पार्षदों व सरपंचों का भी सहयोग लिया जा रहा है।-डाॅ. संदीप जैन, नोडल अधिकारी, आयुष्मान योजना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें