छात्रों की वापसी / अगले कुछ दिनों में विदेश से कैथल लौटेंगे 125 से 150 लोग ज्यादातर प्रोफेशनल व छात्र, अब तक विदेश से लौट चुके 12

X

  • स्वास्थ्य विभाग ने लक्षण दिखने पर सिडनी से लौटी महिला का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा, घर भेजने से पहले सबकी कोरोना की जांच होगी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:23 AM IST

कैथल. विदेशों में रहने वाले भारतीय के कैथल लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। 19 व 20 मई को कैथल लौटे 11 विदेशियों को गांव कौल में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है। वहीं सिडनी से लौटी एक विदेशी महिला को एक होटल में रुकी है। लक्षण दिखने पर महिला का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। वहीं बाकी विदेशियों के सैंपल लौटने के तारीख के 10 दिन बाद लिए जाएंगे। इनमें से ज्यादा पहले ही विदेश से आ गए थे और फरीदाबाद और गुरुग्राम में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में रखे गए थे। हालांकि अब जो लोग आ रहे हैं, उनको एयरपोर्ट पर चेकिंग के बाद बसों के जरिए सीधे कैथल भी लाया जा रहा है। 6 और विदेशी रोम से आने वाली फ्लाइट में शुक्रवार को कैथल पहुंचेंगे। विदेशों से कैथल लौटने वालों की संख्या करीब 125 से 150 बताई जा रही है और अगले कुछ दिनों में ही ये सब लौटेंगे। जो कैथल आ चुके हैं, उनमें ज्यादातर दुबई, सिंगापुर, मनीला, आस्ट्रेलिया और काठमांडू से आए हैं।

रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही भेजा जाएगा घर| विदेश से आने वाले सभी लोगों को पहले 14 दिन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में ही रहना होगा। जो लोग कुछ दिन तक पहले क्वारेंटाइन सेंटर में रहे हैं, उनके पहले वाले क्वारेंटाइन पीरियड के हिसाब से ही 14 दिन रखा जाएगा। घर भेजने से पहले सबकी कोरोना की जांच होगी और रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही घर भेजा जाएगा। उसके बाद भी सभी को 14 दिनों तक घरों में क्वारेंटाइन रहना होगा।

दो तरह की क्वारेंटाइन सुविधा दे रहा प्रशासन

जिला प्रशासन द्वारा दो तरह की क्वारेंटाइन सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इनमें जो लोग प्रोफेशनल हैं और भुगतान कर सकते हैं, वे कुछ चुनिंदा होटल में रुक सकते हैं, क्योंकि प्रशासन द्वारा इन्हें क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं जो छात्र हैं या अन्य और भुगतान नहीं कर सकते हैं, गांव कौल में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है।

दिल्ली से लौटे 18 यात्रियों के सैंपल जांच के लिए भेजे

राज्य में सरकारी बसों के शुरू होने के साथ ही यात्रियों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। रोडवेज बस के जरिए शुक्रवार को दिल्ली से लौटे 8 महिलाओं समेत 18 यात्रियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। सभी को घरों में क्वारेंटाइन कर दिया गया है और लोगों से नहीं मिलने के निर्देश भी दिए गए हैं।

महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान से लौटे 56 लोगों के सैंपल लिए

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वायरस की जांच के लिए कैथल से आई टीम द्वारा 56 लोगों के सैंपल लिए गए। यह वह लोग हैं जो महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान से लौटकर अपने गांव आए थे। इन्हें पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम क्वारेंटाइन किया हुआ है। एसएमओ डाॅ. रजनीश मल्होत्रा ने बताया कि कैथल से डाॅ. अनिल रंगा की अध्यक्षता में आई जांच टीम द्वारा 56 लोगों की जांच के लिए सैंपल लिए गए। उन्होंने बताया कि राजौंद सीएचसी व जाखौली, किठाना, करोड़ा पीएचसी के अंतर्गत आने वाले ब्लाॅक के विभिन्न गांवों से यह वह लोग हैं जो अन्य राज्यों से लौटकर अपने गांव आए थे। मल्होत्रा ने बताया कि इन सभी लोगों के सैंपलों की जांच करनाल कल्पना चावला में की जाएगी व जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

शुक्रवार को 108 लोगों के सैंपल लिए

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 108 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें 56 सैंपल राजौंद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 यात्रियों समेत 52 सैंपल फ्लू क्लीनिक से लिए गए हैं। इसके अलावा एक सैंपल होटल में रुकी सिडनी से लौटी महिला का लिया गया है। गुरुवार को लिए 147 सैंपल की रिपोर्ट देर सायं तक नहीं आई थी। अब तक पूरे जिले से 2522 लोगों के सैंपल लेकर जांच की जा चुकी है। इनमें से 2263 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 255 की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। जिले में अब पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें से तीन ठीक हो चुके हैं और दो का इलाज आदेश मेडिकल कॉलेज शाहाबाद में चल रहा है।

विदेश से जो भी लोग आ रहे हैं, डाॅक्टरों की टीम उनकी स्वास्थ्य की जांच कर रही है। एयरपोर्ट पर भी इनकी जांच हो चुकी है। रोजाना भी स्वास्थ्य की जांच की जा रही है जिनमें लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा जिनमें लक्षण नहीं हैं, उनको घर भेजने से पहले कोरोना की जांच भी करवाई जाएगी और उसके बाद ही घर भेजा जाएगा। उसके बाद 14 दिनों तक घर में भी क्वारेंटाइन रहना होगा। अब तक विदेश से 12 लोग आ चुके हैं और छह देर रात तक पहुंचेंगे।
जगदीप सिंह, नोडल अधिकारी एवं एमडी शुगर मिल।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना