पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा:128 विद्यार्थियों ने पास की एनएमएमएस की परीक्षा

कैथल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा परिणाम में प्रदेश में चौथे नंबर पर रहे कैथल के छात्र

जिला के 128 विद्यार्थियों ने नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा (एनएमएमएस) पास की है। परीक्षा पास करने के मामले में कैथल के विद्यार्थी पूरे प्रदेश में चौथे स्थान पर रहे हैं। अब इन सभी विद्यार्थियों के खाते में 12वीं कक्षा तक हर महीने एक-एक हजार की राशि खाते में आएगी। यानि 4 साल में 48 हजार की स्कॉलरशिप इन विद्यार्थियों को मिलेगी।

इससे पहले कैथल में अधिकतम 121 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा पास की थी। एनएमएमएस के नोडल अधिकारी एवं जिला गणित विशेषज्ञ जितेंद्र कुमार ने बताया कि 21 दिसंबर को परीक्षा करवाई गई थी और पूरे जिले से 1500 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे।

इससे पहले कभी इतनी संख्या में छात्रों ने परीक्षा नहीं दी थी। कोरोना काल में पढ़ाई प्रभावित होने के बावजूद रिकॉर्ड विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। इस वर्ष होने वाली परीक्षा के लिए अधिक से अधिक विद्यार्थियों को जागरूक कर पढ़ाई के लिए प्रेरित करना है ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्कॉलरशिप का लाभ ले सकें।

डीईओ अनिल कुमार ने बताया कि कोरोना काल के बावजूद विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करने और परीक्षा देने के लिए लगातार माेटिवेट किया गया था। यही कारण है प्रदेश भर में कैथल के विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। आगे भी उनके प्रयास रहेंगे कि अधिक से अधिक जरूरतमंद विद्यार्थी परीक्षा दें और स्कॉलरशिप का फायदा डठाएं।

विद्यार्थियों के दस्तावेजों और आय की होगी जांच

जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है, अब उनके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। विद्यार्थी सरकारी स्कूल में आठवीं कक्षा का विद्यार्थी होने चाहिए और पारिवारिक आय 1.50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर बच्चे की परिवार की आय 1.50 से अधिक हुई तो वह इस स्कॉलरशिप का लाभ नहीं ले सकेगा। इसके अलावा छात्र पहले से कोई दूसरी स्कॉलरशिप का लाभ तो नहीं ले रहा है इसकी भी जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें