कोरोना संकट / कुरुक्षेत्र में एक हफ्ते में 13 केंटेनमेंट जोन बने, लाडवा में 6 कंटेनमेंट व बफरजोन

13 cantonment zones were built in Kurukshetra in a week, 6 containers and buffer zones in Ladwa
X
13 cantonment zones were built in Kurukshetra in a week, 6 containers and buffer zones in Ladwa

  • लाडवा के वार्ड 9, 11, खेड़ी दबदलान, बकाली व घरौला को किया सील, कंटनेमेंट व बफरजोन में मूवमेंट पर रोक

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कैथल. लॉकडाउन के तीन चरणों में हमारा जिला एक तरह से कोरोना के प्रकोप से बचा था। चौथा चरण शुरू होने के बाद जैसे ही ढील का दायरा बढ़ा, एकाएक कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या भी बढ़ गई। करीब दो माह से लोग लॉकडाउन की वजह से घरों में ही कैद थे। रियायतें मिलने के बाद लोगों को उम्मीद जगने लगी थी कि लॉकडाउन में घरों में कैद रहने जैसी बंदिशें भी कुछ ढीली होंगी। लेकिन अब पिछले चार दिनों में 12 केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में जहां जहां केस मिल रहे हैं, वहीं केंटेनमेंट जोन भी बनाए जा रहे हैं। ताकि कोरोना वायरस की चेन को बढ़ने से रोका जा सके। पिछले दो माह में जहां एक ही केंटेनमेंट जोन सेक्टर सात में था, लेकिन अब 12 जगहों पर केंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनमें ज्यादातर बुधवार व शुक्रवार को ही बने। जबकि शाहाबाद में शुगरमिल कॉलोनी को केंटेनमेंट जोन व आसपास के इलाके से निजात मिलने वाली है। 

आठ केंटेनमेंट पहले से हैं बने: बता दें कि पिछले माह शुगरमिल के कैमिस्ट के पॉजिटिव मिलने के बाद शुगर मिल कॉलोनी को केंटेनमेंट जोन बनाया था। इसके अलावा धनानी व हरिगढ़ में केंटेनमेंट जोन बनाए। बुधवार को एक साथ छह केस मिले थे। जिस पर इनके आसपास के इलाके केंटेनमेंट जोन बनाए। इनमें लक्ष्मण कॉलोनी, आजादनगर, सेक्टर तीन के अलावा अजराना में दो गलियां केंटेनमेंट हैं । इनके आसपास के इलाके बफरजोन हैं। 

हर घर होगा सेनिटाइज: डीसी ने आदेश दिए कि कंटेनमेंट जोन और बफरजोन को नपा के कार्यकारी अधिकारी व गांव खेड़ी दबदलान गुरनाम जाट का डेरा, बकाली व घरौला में बीडीपीओ द्वारा तरह सेनिटाइज करवाए जाएगा। प्रत्येक घर और उनके गेट को भी सही तरीके से सेनिटाइज किया जाएगा। यहां कचरा उठान भी गाइडलाइन के अनुसार होगा। सभी कर्मचारियों को पीपीई किट, फेस मास्क, ग्लब्स, कैप, जूते, सेनिटाइजर देने के साथ-साथ सभी को सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की भी हिदायत दी। 

कोई मूवमेंट नहीं कर सकेगा: एसपी आस्था मोदी को निर्देश दिए कि केंटेनमेंट जोन में ड्यूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति की मूवमेंट नहीं करने देंगे। इस क्षेत्र की चारों तरफ से नाकाबंदी करने के आदेश दिए। यहां पुलिस फोर्स को नियुक्त करने के भी आदेश दिए। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकार्ड रखा जाएगा। एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम में एसएमओ लाडवा एसडीएम का सहयोग करेंगे। इस कन्ट्रोल रूम की नियमित रूप से रिपोर्ट तैयार करके जिला मुख्यालय को भेजेंगे। केंटेनमेंट जोन के लिए करीब दस बसें टीमों को दी गई।  खाद्य पदार्थों की आपूर्ति जिला विपणन एवं प्रवर्तन अधिकारी द्वारा कराई जाएगी। सब्जियों, राशन, करियाने का सामान, दूध को बंद पैकेट में घर तक भिजवाया जाएगा। केंटेनमेंट जोन क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति मूवमेंट नहीं कर पाएगा। वहीं बफरजोन में लोग इन्टरनल मूवमेंट कर सकेंगे, लेकिन अपने क्षेत्र से बाहर नहीं जाएंगे।

कोई भी बाहरी व्यक्ति बफरजोन में प्रवेश नहीं करेगा। यही नहीं बफरजोन से होकर दूसरी जगह भी नहीं आ जा सकेंगे। कंटेनमेंट जोन के लिए  एसडीएम लाडवा कार्यालय में कंट्रोल रुम बनाया। इसमें एसडीएम अनिल यादव के मोबाइल नंबर 94164-84996, 70152-43893 व 01744-265555 हेल्पलाइन नंबर के तौर पर जारी किए। इस पर लोग  मदद ले सकते हैं।  
25 तक दुकानें खोली तो केस: दूध व मेडिकल को छोड़कर सभी दुकानें 25 मई तक बंद रहेंगी। सभी दुकानदारों को प्रशासन के आदेशों की पालना करनी होगी। अगर किसी ने भी आदेशों की उल्लंघना की तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई होगी।

लाडवा में शुक्रवार को एक साथ आए थे 5 कोरोना पॉजीटिव

लाडवा में शुक्रवार को एक साथ पांच केस सामने आए। जिस पर डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने वार्ड 9 में मकान नम्बर 144 से 69, वार्ड 11 में मकान नम्बर 204 से 213, खेड़ी दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा, बकाली में मैन रोड मुस्ताबाद 3 गलियों से प्रेम के मकान व घरौला में रमेश की दुकान से नंदलाल के मकान तक के क्षेत्र को केंटेनमेंट जोन घोषित किया है। यहां लाडवा एसडीएम इंचार्ज होंगे। इन केंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया है। इसके लिए एसडीएम लाडवा कार्यालय में कन्ट्रोल रूम बनाया है। बता दें कि लाडवा में एक साथ 5 कोरोना पॉजिटिव केस आए थे। इन पांच पॉजिटिव केस में से चार सब्जी मंडी से संबंधित हैं। जबकि एक युवक दिल्ली में जेल से जमानत पर छूटकर आया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना