कोरोना अपडेट / सिसमौर में 2 दिन पहले पंजाब के समाना स्थित मायके से लौटी विवाहिता पॉजिटिव, बेटे की रिपोर्ट निगेटिव

X

  • 101 पहुंची मरीजों की संख्या, सिर्फ जून में ही 85 केस सामने आए

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कैथल. जिले में मंगलवार को एक नए कोरोना मरीज के आने से अब कोरोना के मरीजों की संख्या 101 हो गई है। नया केस गांव सिसमौर में मिला है। यहां 30 वर्षीय विवाहिता साढ़े तीन साल के बेटे के साथ 28 जून को पंजाब समाना अपने मायके से लौटी थी। विवाहिता के गांव में आते ही सरपंच ने सूचना दी और उसके बाद महिला अपने बेेटे के साथ 29 जून को जांच करवाने पहुंची थी। मंगलवार को रिपोर्ट आई तो महिला जांच में पॉजिटिव मिली, वहीं महिला के साथ लौटा बेटे की रिपोर्ट निगेटिव मिली है।

स्वास्थ्य विभाग ने परिवार के तीन सदस्यों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। दूसरी तरफ जून महीना कैथल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए भारी साबित हुआ। अब तक 101 मरीजों में से 85 अकेले जून महीने में ही सामने आए हैं। पहले दो महीनों में सिर्फ 16 केस आए थे। कैथल में पहला केस चार अप्रैल को सिरटा रोड महादेव कॉलोनी में आया था। उसके बाद अन्य जिलों की तुलना में कैथल में  हालात बहुत बेहतर थे, लेकिन जून जाते जाते कैथल में मरीजों का शतक पूरा हो गया।

डाॅ. जयभगवान जाटान, सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों की मीटिंग ली। उन्होंने मीटिंग में सैंपलिंग और सर्विलांस दोनों को बढ़ाने को आदेश दिए, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए नीचले स्तर के कर्मचारियों के साथ लगातार मीटिंग और सहयोग बढ़ाने  की जरूरत बताई।

अब एक्टिव केस 35, 284 की रिपोर्ट निगेटिव
कैथल में पिछले तीन दिनों में कोरोना के 19 मरीज सामने आए थे और एक दम से एक्टिव केसों की संख्या बढ़ गई थी, लेकिन एक ही साथ सात काेरोना मरीज स्वस्थ भी हुए हैं और अब सिर्फ 35 एक्टिव केस जिले में हैं। इनमें से 30 का इलाज आइसोलेशन वार्ड में, तीन का घर पर और दो मरीजों  का पटियाला व चंडीगढ़ में चल रहा है।

मंगलवार को 285 सैंपल की रिपोर्ट आई, जिनमें से 284 की निगेटिव मिली। इसके अलावा 166 नए लोगों के  सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट बुधवार दोपहर तक आने की संभावना है। अब तक 9110 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 8848 की कोराेना रिपोर्ट निगेटिव आई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना