पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निजी स्कूलों में शुरू हुआ नया सत्र:कोरोना काल में बीता 2020 का सेशन, इस बार भी 134ए के तहत दाखिलों पर असमंजस

कैथल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग ने नहीं जारी की नोटिफिकेशन

बीते वर्ष लॉकडाउन के कारण विद्यार्थी 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले नहीं ले पाए थे। इस बार भी आर्थिक तौर से कमजोर विद्यार्थियों का निजी स्कूलों में पढ़ने का सपना हकीकत में बदलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

निजी स्कूलों में नया सत्र शुरू होकर छोटी कक्षाओं के विद्यार्थियों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग 134ए के तहत दाखिलों को लेकर अभी तक हरकत में नहीं आया है। 134ए के तहत आवेदन तो दूर अभी तक निजी स्कूलों से 10 प्रतिशत रिजर्व रखी जाने वाली सीटों का ब्यौरा भी नहीं मांगा गया।

जिले में 300 से ज्यादा स्कूल

जिले में करीब 300 प्राइवेट स्कूल हैं। नियमानुसार निजी स्कूलों को कुल सीटों की 10 प्रतिशत सीटें 134ए के तहत आर्थिक तौर से कमजोर विद्यार्थियों के लिए रिजर्व रखनी होती हैं। दाखिलों से पहले विभाग द्वारा हर वर्ष स्कूलों से खाली सीटों को ब्यौरा लिया जाता था। खाली सीटों को सार्वजनिक किया जाता है, ताकि अभिभावक उसी के अनुसार आवेदन करते समय विकल्प में स्कूल का नाम भर सके। विद्यार्थियों को मैरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है।

नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क पढ़ाई कर सकते हैं आर्थिक तौर से कमजाेर विद्यार्थी नियम 134ए के तहत आर्थिक तौर से कमजोर विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में निशुल्क पढ़ाई करने का हक मिला है। इसके लिए विभाग की ओर से निजी स्कूलों को भुगतान किया जाता है। जिस परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है वह अपने बच्चों को 134ए के तहत दाखिले के लिए आवेदन करवा सकते हैं। इसके तहत विभाग की ओर से परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। मेरिट के आधार पर विद्यार्थी अपने पसंद के निजी स्कूल में दाखिला ले सकता है। जिले में हर वर्ष चार हजार विद्यार्थी इस नियम के तहत निजी स्कूलों में दाखिला ले पाते थे।

134ए के तहत दाखिले के लिए अभी तक विभाग की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुई है। जैसे ही इस विषय में कोई नोटिफिकेशन आती है तो अभिभावकों को जानकारी दी जाएगी।
अनिल शर्मा, डीईओ कैथल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें