पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021:स्वच्छता पर 47 लोगों ने दिया फीडबैक, फिल्ड में नजर नहीं आ रहे नप व नपा के प्रयास

कैथल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में कैथल जिले की एक नगर परिषद और चार नगर पालिका हिस्सा लें रही हैं। लेकिन इसकी जानकारी अधिकतर जिलावासियों को नहीं है। न ही नप और नपा की ओर से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिस कारण जनवरी माह के 10 दिन बीत जाने के बाद पूरे जिले से मात्र 47 लोगों ने अपने शहर के बारे में फीडबैक दर्ज करवाया है।

सर्वेक्षण में पॉजीटिव सिटीजन फीडबैक के लिए 1800 अंक दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता में ये अंक रैंक को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। सिटी कैथल की बात करें तो यहां नगर परिषद की ओर से अभी तक मात्र 15 सक्षम युवाओं को सर्वेक्षण के बारे में शहरवासियों को जागरुक करने के लिए ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा न तो शहर में कई पोस्टर लगे और न ही कहीं मुनादी करवाई गई।

इस प्रकार दिए जाएंगे छह हजार अंक

सर्विस लेवल प्रोग्रेस
इसके लिए सबसे ज्यादा 40 फीसदी अर्थात 2400 अंक मिलेंगे। इसके तहत नप को घर-घर से गीला-सुखा कचरा अलग-अलग कलेक्शन करना। अधिकारी ये भी देखेंगे कि किस प्रकार से कचरा एकत्र किया जाता है। किस प्रकार उसका नष्टीकरण या उसे फिर से उपयोग लायक बनाया जाता है। खास बात ये है कि इस बार नप को कचरा एकत्र करके रखना नहीं है। उसे निरंतर प्रक्रिया के तहत नष्टीकरण या फिर से उपयोग योग्य बनाना व उपयोग करना है।

सिटीजन वाइस
सिटीजन वाइस के तहत 30 प्रतिशत अर्थात 1800 अंक मिलेंगे। इसके लिए जनता का फीडबैक लिया जाएगा। इस बार दिल्ली से फोन करके जनता से फीडबैक लिया जाएगा। जनता कार्यों के आधार पर नंबर देंगी। प्रेरित करने और मत देने के लिए स्वच्छता एप व नप अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से भी जागरुक कर फीडबैक ले सकेगी।

सर्टिफिकेशन-स्टार रेंटिंग
इस केटेगिरी के तहत नगर परिषद को 30 प्रतिशत अर्थात 1800 अंक मिलेंगे। यह अंक कचरा मुक्त शहर के तहत स्टार रैंकिंग के रूप में 1100 अंक और ओडीएफ प्लस व ओडीएफ डबल प्लस के लिए 700 अंक के रूप में मिलेंगे।

पिछली बार से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी
स्वच्छता मिशन को लेकर सभी वार्डों में घर-घर कचरा संग्रहण कार्य जारी है। गीला-सुखा कचरा अलग-अलग लेने पर ज्यादा जोर रहेगा। उठान व सफाई की आने वाले शिकायतों को जल्द निपटान करना होगा। कचरा-गंदगी फैलाने वाले पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई निरंतर जारी रखनी होगी। वहीं पॉलीथिन रखने वालों के खिलाफ जुर्माना किया जाए। जिसके लिए इस बार नगर परिषद को अधिक मेहनत करनी होगी।

वर्ष दर वर्ष इस तरह रहा कैथल का रैंक
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में कैथल सिटी ने देश में 199वां रैंक और प्रदेश में 14वां स्थान हासिल किया था। वर्ष 2019 में कैथल देश में 355वें और प्रदेश में 18वें रैंक मिला था। इस प्रकार वर्ष 2018 में 301 वां, वर्ष 2017 में 282वां रैंक रहा था। वहीं एक लाख से कम जनसंख्या वाली श्रेणी में वर्ष 2020 में कलायत नगर पालिका ने देश में 2842.66 स्कोर के साथ 25वां, चीका नगर पालिका ने 2513.94 स्कोर के साथ 46वां, पूंडरी ने 2642.95 स्कोर के साथ 69वां और राजौंद ने 2010.48 स्कोर के साथ 365वां रैंक हासिल किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser