जिले में 17 हुए पॉजिटिव मरीज / कैथल में 2 बच्चों समेत 5 लोग कोरोना संक्रमित मिले सभी की ट्रैवल हिस्ट्री दिल्ली, गुरुग्राम व बहादुरगढ़ की

5 people, including 2 children, found corona infected in Kaithal, travel history of Delhi, Gurugram and Bahadurgarh
X
5 people, including 2 children, found corona infected in Kaithal, travel history of Delhi, Gurugram and Bahadurgarh

  • स्वास्थ्य विभाग ने सीधे संपर्क में आए सभी 34 लोगों को भी किया आइसोलेट

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

कैथल. हॉटस्पॉट बने दिल्ली, गुरुग्राम और महाराष्ट्र से आने वालों के कारण अब कैथल में कोरोना पॉजिटिव की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले तीन दिन के अंदर 9 केस सामने आए हैं। अब कैथल में भी कोरोना मरीजों की संख्या 17 हो गई है। शुक्रवार को एक ही दिन अब तक सबसे ज्यादा पांच केस सामने आए। इनमें पंत नगर में बहादुरगढ़ से लौटी एक 27 वर्षीय युवती व उसके आठ व दो वर्षीय दो बच्चे, बलराज नगर में पति के साथ दिल्ली से मायके में मिलने के लिए आई 30 वर्षीय महिला व जाखौली अड्डा में पति के साथ हर वर्ष की तरह काम करने के लिए आई दिल्ली से आई 23 वर्षीय युवती पॉजिटिव पाए गए हैं।

पॉजिटिव मिले सभी मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने इलाज के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज भेज दिया है। वहीं उनके संपर्क में आए सभी 34 लोगों को जिला नागरिक अस्पताल में बनाए गए वार्ड में आइसोलेट किया गया है। इन सबके सैंपल लेकर दोबारा जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। साथ रहने वालों की जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है उनकी भी दोबारा सैंपलिंग विभाग द्वारा करवाई जाएगी।


पॉजिटिव पाए सभी पांचों दो दिन पहले ही कैथल लौटे हैं। बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों के दबाव के बाद इन सभी लोगों ने जिला नागरिक अस्पताल में बनाए गए फ्लू कॉर्नर में पहुंचकर जांच करवाई थी। 27 मई को फ्लू कॉर्नर में 76 सैंपल लिए गए थे। जिसमें 5 संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पंत नगर में पॉजिटिव मिले महिला व उसके दो बच्चे 19 लोगों के सीधे संपर्क में आए, बलराज में मायके लौटी महिला के पांच लोग सीधे संपर्क में आए और इसी तरह जाखौली अड्डा में पॉजिटिव मिली युवती के 10 लोग सीधे संपर्क में आए।


दिल्ली व पंचकूला में पॅाजिटिव मिले 2 केस जिले के खाते में, अब 12 एक्टिव केस|  

कैथल में अब कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 17 पहुंच गई है। इनमें पांच मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जिनमें से दो को घर भेजा जा चुका है, वहीं तीन को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। इसके अलावा 12 अब भी एक्टिव केस हैं। इनमें 23 मई को पॉजिटिव मिला 19 वर्षीय युवक, गांव मानस, कैलरम व सेरधा में सामने आए चार केस। वहीं एक केस पंचकुला सेक्टर 6 अस्पताल में दाखिल है जो अमेरिका से लौटा है। ये युवक गांव कौल का रहने वाला है।

वहीं एक केस गांव रत्ता खेड़ा गुहला का रहने वाला है। जो गंगा राम अस्पताल में जांच के दौरान पॉजिटिव पाया गया था और वर्तमान में सोनीपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां में दाखिल है। ये दोनों केस अब कैथल के खाते में जुड़ गए है। हालांकि कैथल के तीन युवक जो अमेरिका से लौटे थे उनका इलाज भी अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में चल रहा है, लेकिन इनकी गिनती अभी कैथल के पॉजिटिव मिले मरीजों में नहीं की जा रही है। अगर इनको भी जोड़ दें तो इनकी संख्या 20 हो चुकी है। संपर्क में आने वाले गुरुवार को लिए 247 सैंपल समेत 355 की जांच रिपोर्ट आज आएगी।

अब 3 कॉलोनियों के एरिया कंटेनमेंट जोन में
कैथल में पंत नगर, बलराज नगर व जाखौली अड्डा में तीन नए कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। इससे पहले कैथल में तीन कंटेनमेंट जोन बलराज नगर, शक्ति नगर और गांव ढांड में राधा कृष्ण कॉलोनी में बनाए गए हैं। इसके साथ ही दो दिन पहले गांव मानस, सेरधा व कैलरम में भी कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। हालांकि शुक्रवार को सामने आए पॉजिटिव केसों के मामले में प्रशासन की कार्रवाई की कुछ सुस्त दिखी। एरिया को तुरंत सील करने की बजाय सायं तक आवाजाही जारी थी। कंटेनमेंट जोन में उस तरह की पाबंदियां कैथल में दिखाई नहीं दी हैं।

अश्वनी स्वस्थ होकर लौटा
कैथल में ढांड की राधा कृष्ण कॉलोनी में 15 मई को पॉजिटिव पाया गया 30 वर्षीय युवक अश्वनी भी स्वस्थ होकर कैथल लौट आया है। युवक को 28 मई को रिपोर्ट निगेटिव आने पर छुट्टी दे दी गई थी। अब कलायत पिंजूपुरा आईटीआई में क्वारेंटाइन किया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना