पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:बेसहारा गाेवंश को सड़काें से हटाने को एडीसी ने सभी गाेशाला प्रबंधन और संबंधित अधिकारियों से मांगा गाेवंश का डाटा

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में एक हजार गाेवंश सड़काें पर तो 21 हजार 500 के करीब गाेवंश गाेशालाओं में संरक्षित

सड़काें पर बेसहारा घूम रहे गाेवंश को सड़कांे से हटाने को लेकर एडीसी ने सभी गाेशाला प्रबंधन समिति व अधिकारियों की बैठक ली। एडीसी ने कहा कि सभी गाेशाला संचालक अपना रिकाॅर्ड प्रशासन को उपलब्ध करवाएं। चाहे वे पंजीकृत हो या बिना पंजीकृत हों। सरकार से आर्थिक सहायता ले रही हाें या नहीं। इससे बेसहारा पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी।

उनसे संपूर्ण रिकॉर्ड लेकर प्रशासन के संज्ञान में लाया जाए। इससे गायों की संख्या और गाेशालाओं में कितनी गायों को रखा जा सकता है। इसके साथ-साथ यह भी जानकारी ली जाए कि सभी गायों को सरकार के दिशा निर्देशानुसार ही रखा हुआ है या नहीं। अगर कोई गाेशाला गैर कानूनी तरीके से गायों के व्यापार में संलिप्त पाई जाती है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। माैके पर डीएसपी कलायत रविंद्र सांगवान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जसविंद्र सिंह, बीडीपीओ रोजी, सुरेंद्र कुमार, सचिव एमसी मोहन लाल व गोसेवा आयोग के सदस्य अमित बंसल मौजूद रहे।

21 हजार 500 गाेवंश जिले की गाेशालाओं में संरक्षित

शहर की कुरुक्षेत्र गोशाला में करीब 1700, कपिस्थल नंदीशाला में 1200, गोपाल गोशाला में करीब 3 हजार, श्री कृष्ण संरक्षण धाम जाखौली अड्डा में 4000, आदर्श गाेशाला बात्ता में करीब 700, गाेशाला मुढाढ 360 कलायत में करीब 2500, श्री शिव शक्ति गाेशाला खडालवा में 2300, श्री जय राम आदर्श गाेशाला में करीब 1100, गोशाला समिति सीवन में करीब 1100, श्री कृष्ण गोशाला चीका में करीब 2200, बाबा बिहारी दास गाेशाला पाई में करीब 1700 गाेवंश की सेवा की जा रही है।

हर रोज होती हैं दुर्घटना

शहर में करीब एक हजार गाेवंश सड़काें पर हैं। जिनसे हर रोज एक या दो दुर्घटनाएं होती हैं। आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार कैथल जिले में 2 साल में 23 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसके अलावा हर रोज 8 से 10 गाय या नंदी घायल हो रहे हैं और 3 से 4 गाेवंश की मौत भी हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें