पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय कृमि निवारण अभियान:पहले दिन एक से 19 साल तक के 79 हजार 264 बच्चों व किशोरों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोली

कैथल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 मार्च तक चलेगा अभियान, 3 लाख 94 हजार 851 को दवा खिलाने का लक्ष्य

राष्ट्रीय कृमि निवारण अभियान के तहत सोमवार से एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने की शुरुआत हुई। अभियान के तहत पहले दिन 79 हजार 264 बच्चों व किशोरों को दवा खिलाई गई। पूरे जिले में तीन लाख बच्चों को 28 फरवरी तक दवा खिलाने का लक्ष्य रखा है। वहीं उसके बाद भी जो छूट जाएंगे उनको तीन मार्च तक चलने वाले मॉपअप राउंड के तहत कवर किया जाएगा।

सिविल सर्जन डाॅ. ओमप्रकाश ने बताया कि हर ब्लॉक में गोलियां खिलाने के लिए एएनएम, एमपीएचडब्ल्यू व आशा वर्कर्स की ड्यूटियां लगाई हैं। आंगनबाड़ी वर्कर्स भी इन्हें सहयोग कर रही हैं। इसके अलावा 11 मोबाइल टीमें बनाई है जो सुपरविजन के साथ साथ झुग्गी-झोपड़ी व भट्ठों पर रहने वाले बच्चों व किशोरों को दवा खिलाने का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि एल्बेंडाजोल की गोली पूरी तरह सुरक्षित है।

केवल कुछ बच्चों में जी कच्चा होना, उलटी या दस्त होना अथवा पेट दर्द होने जैसी मामूली प्रतिकूल प्रभाव सामने आ सकते हैं, लेकिन इससे घबराएं नहीं। पेट में कीड़ें बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। पेट में कीडों की वजह से बच्चों की भूख पर असर पड़ता है, पेट में दर्द रहता है, शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आती है, शरीर में खून की कमी हो जाती है। पेट के कीड़ों से संक्रमण के मुख्य कारण हैं स्वच्छता में कमी, खाने से पहले व शौच के बाद साबुन पानी से हाथ न धोना, खुला व बिना ढका खाना, अधपका खाना हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें