एसपी बोले:खूबसूरत चेहरे व अच्छे नाम वाली फेसबुक प्रोफाइल से आने वाली फ्रेंड रिक्वेस्ट से रहें सावधान

कैथल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुलिस ने साइबर अपराध को लेकर एडवाइजरी जारी की है। एसपी लोकेंद्र सिंह ने कहा कि देखने में आ रहा है कि आजकल साइबर अपराधी फेसबुक, मैसेंजर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए नए-नए तरीके अपनाकर ब्लैकमेल कर रहे हैं। तकनीक के इस युग में लगभग हर व्यक्ति कंप्यूटर अथवा मोबाइल से जुड़ा हुआ है।  ऐसे में साइबर अपराधी भी अपने तौर तरीके बदलकर आए दिन लोगों को साइबर ठगी का शिकार कर रहे हैं। साइबर ठगों द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को फेसबुक, मैसेंजर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए साइबर अपराधों को अंजाम दिया जा रहा है।

एसपी ने बताया कि हैकर खूबसूरत चेहरे और अच्छे नाम वाली फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर फेसबुक प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। ज्यादातर ऐसे फर्जी फेसबुक अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं। चेटिंग के दौरान साइबर अपराधी पीड़ित को कई तरह के वीडियो चैट एप्लिकेशन डाउनलोड करने की सलाह देते हैं। कई चैट के बाद साइबर अपराधी पीड़ित को वीडियो कॉलिंग के लिए मना लेते हैं और पीड़ित के साथ न्यूड वीडियो कॉल कर लेता है।

साइबर अपराधी पीड़ित को भी न्यूड होने के लिए बहकाता है। पीड़ित व्यक्ति उसकी बातों में आकर न्यूड हो जाता है और फिर चल रहे वीडियो कॉल का स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग सहेज लिया जाता है। साइबर अपराधी सेव न्यूड वीडियो को अश्लील वेबसाइटों, यूट्यूब पर अपलोड करने या उसके परिचितों को भेज देने की धमकी देकर पैसों की मांग करता है।

खबरें और भी हैं...