पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगरपरिषद का फैसला:15 लाख रुपए से नप शहर के 23 मुख्य स्थानों पर लगवाएगी सीसीटीवी

कैथल24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल| नगर परिषद की बिल्डिंग। - Dainik Bhaskar
कैथल| नगर परिषद की बिल्डिंग।
  • इंस्टॉल होने के बाद कैमरों का कंट्रोल पुलिस के हाथ रहेगा
  • आपराधिक वारदातों में आरोपियों का सुराग लगाने में पुलिस को मिलेगी मदद

नगरपरिषद शहर के मुख्य 23 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएगी। इनका कंट्रोल पुलिस प्रशासन के पास होगा। जिन स्थानों पर कैमरे लगेंगे, उनका चयन लगभग हो चुका है। कैमरे लगाने पर नगर परिषद करीब 15 लाख रुपए खर्च करेगी।

बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में कैमरे लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ होगी। उसके बाद कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे। शहर में मकान और दुकान से चोरी, बाइक चोरी की घटनाएं हो रही हैं। वारदात के बाद चोरों का सुराग न लगने से पीड़ित और पुलिस दोनों परेशान रहते हैं। आपराधिक वारदातों को रोकने और आरोपियों को पकड़ने में सीसीटीवी कैमरे पुलिस की मदद करेंगे।

23 स्थानों पर लगेंगे कैमरे| शहर में ये कैमरे चौकों के अतिरिक्त मुख्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे। नगर परिषद ने अधिकतर स्थान चयनित कर लिए हैं। स्थानों की लिस्ट को फाइनल किया जा रहा है। इसके बाद टेंडर के माध्यम से एजेंसी तय की जाएगी। उसके बाद सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हाेगा। नगर परिषद प्रशासन का कहना है कि जून माह के अंत तक कैमरे लगाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

कई मामलों में सीसीटीवी कैमरों से ट्रेस हुई वारदात

इसी साल अप्रैल को पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से चेन स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने वाले आरोपियों को पकड़ा गया था। शहर में चेन, बाली स्नेचिंग के मामले लगातार बढ़ रहे थे। इससे आम आदमी के साथ-साथ पुलिस भी परेशान थी।

वर्ष 2019 में बाल उपवन आश्रम से बच्चे के अपहरण के मामले में पुलिस ने कैमरों की मदद से ही 18 घंटे में वारदात को सुलझा लिया था। सीसीटीवी से मिली फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। जिसके बाद आरोपी ट्रेस हुआ था। इसी तरह से अम्बाला रोड पर मोबाइल चोरी के मामले में पुलिस को सीसीटीवी कैमरे की मदद से आरोपियों को पकड़ा था।

नगर परिषद शहर में 15 लाख रुपए की राशि से सीसीटीवी कैमरे लगवाएगी। जिनका कंट्रोल पुलिस के पास रहेगा।
हिमांशु लाटका, एक्सइएन, नगर परिषद, कैथल।

खबरें और भी हैं...