पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एयर क्वालिटी इंडेक्स 285 पर पहुंचा:शुक्र-शनि को बरसात व आंधी की संभावना, 12 तक सिंचाई न करें

कैथल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन दो दिनों में आंधी के साथ बरसात की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

बुधवार की बात करें तो दिन में तेज धूप निकली। हालांकि रात को दो बजे के बाद फिर से ठंडक बढ़ जाती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा। कृषि विज्ञान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक डाॅ. रमेश वर्मा ने बताया कि किसान 12 दिसंबर तक सिंचाई न करें।

डॉक्टर के अनुसार इस मौसम में छोटे बच्चे बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें। यह मौसम इनके लिए संवेदनशील होता है। इस मौसम में अस्थमा हार्ट के मरीजों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। यह मौसम इनके लिए बेहद संवेदनशील होता है। ऐसे में ठंड से इनका बचाव करना बेहद जरूरी है। मौसम में सुबह-शाम सैर करने से परहेज करें। धूप खिलने के बाद बाहर निकले।

हवा में प्रदूषण का स्तर सामान्य से अधिक, मरीजों को सांस लेने में दिक्कत
लॉकडाउन के बाद से हवा में प्रदूषण लगातार बढ़ता रहा है। हालांकि बीच-बीच में बारिश के चलते हवा की स्थिति सुधरी थी, लेकिन ये अधिक देर तक नहीं रही। बुधवार को कैथल में एयर क्वालिटी इंडेक्स 285 दर्ज किया गया। जिसका मतलब है कि हवा में प्रदूषण सामान्य से कहीं अधिक है। ये आम आदमी को भी बीमार कर सकता है। ऐसी हवा में सांस लेना कठिन होता है। जिससे हार्ट और अस्थमा के मरीजों को अधिक परेशानी होती है। ऐसे मरीज अपना अधिक ध्यान रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें