पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धोखाधड़ी:चंडीगढ़ की एजेंसी ने पंजाब में बेचा छात्र का पासपोर्ट, वीजा लगा किसी अन्य काे टूर पर अमेरिका भेजा

कैथल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चे के पिता ने पूंडरी थाना में दर्ज करवाई शिकायत

पूंडरी में पढ़ाई करने वाले स्कूली बच्चे का पासपोर्ट बेचकर उसी पासपोर्ट पर किसी अन्य बच्चे को अमेरिका भेजने का मामला सामने आया है। बच्चों के पासपोर्ट बेचने वाला यह गिरोह बताया जा रहा है। पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जांच करते हुए इस गिरोह के बारे में पता लगाया जाएगा। पूंडरी निवासी विजय कंसल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसकी एक बेटी व एक बेटा है। बेटे की उम्र 17 साल है, जो वर्ष 2016 में पूंडरी के एक निजी स्कूल में 8वीं कक्षा में पढ़ाई करता था

। स्कूल प्रिंसिपल ने कहा था कि वह स्कूल के बच्चों को एजुकेशन टूर पर नासा ले जाना चाहती है। बच्चे को नासा भेजने में 2.50 लाख रुपए खर्च होने की बात कही गई। जिसमें 30 हजार रुपए पासपोर्ट बनवाने व वीजा लगवाने के लिए पहले देने होंगे। बकाया 2.20 लाख रुपए बच्चे के टूर पर जाते समय देने होंगे। जिस बारे में क्लिक एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड डॉट चंडीगढ़ से बात होने के बारे में बताया गया, जिनका चंडीगढ़ में ऑफिस है। आरोप है कि कंपनी संचालक चेतन सभ्रवाल व मृदुल कापड़ी ने बेटे का पासपोर्ट यूएसए वीजा लगवाने के नाम पर ले लिया।

सितंबर 2017 में सूचना मिली कि बेटा का पासपोर्ट ऑफिस बदलते समय कहीं गुम हो गया है। जिस बारे में 15 सितंबर 2017 को पूंडरी थाना में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज करवाई गई। आरोप है कि चेतन सभ्रवाल व मृदुल कापड़ी ने आश्वासन दिया था कि वे उसके बेटे का नया पासपोर्ट बनवा देंगे और यूएसए का वीजा भी लगवा देंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। बाद में पता चला कि उसके बेटे का पासपोर्ट चेतन सभ्रवाल व मृदुल कापड़ी ने जालंधर में टूर ट्रैवल का काम करने वाले बलराज सिंह व तिलराज को बेच दिया था। उसके बेटे के वीजा पर किसी अन्य बच्चे को अवैध तौर पर यूएसए भेजा गया। आरोप है कि यह एक गिरोह है जो असली पासपोर्ट धारक के स्थान पर फर्जी बच्चों को फर्जी अभिभावकों के साथ यूएसए भेजते हैं।

शिकायत मिलने के बाद 4 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी करने व रुपए हड़पने के आरोप में केस दर्ज कर लिया। जांच की जा रही है। जांच करने के बाद ही पता चलेगा कि आरोपी कितने समय से ऐसी जालसाजी कर रहे हैं।
मुकेश कुमार, एसएचओ थाना पूंडरी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें