पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तकनीकी खामी आ रही आड़े:जिला सचिवालय में 35 लाख से लगे फायर फाइटिंग सिस्टम को ऑपरेट करने की एनओसी फाइलों में उलझी

कैथल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला लघु सचिवालय में 35 लाख रुपए कीमत से लगाए फायर फाइटिंग सिस्टम को ऑपरेट करने की एनओसी फाइलों में उलझ कर रह गई है। एनओसी नहीं मिलने के कारण 9 महीने पहले ऑपरेशन के लिए तैयार हो चुके सिस्टम को चलाया नहीं जा सका। अधिकारी एनओसी लेने में आ रही समस्याओं को दूर करवाने की बजाय एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर पल्ला झाड़ रहे हैं। अधिकारियों की लापरवाही के कारण ही कृषि विभाग कार्यालय में आगजनी से लाखों का नुकसान हो गया था और रिकॉर्ड भी जल गया था। जबकि 26 अगस्त को जब आग लगी उससे सात महीने पहले ही फायर फाइटिंग सिस्टम ऑपरेशन की स्थिति में था, लेकिन एनओसी नहीं होने के कारण ये चलाया नहीं जा सका।

ड्राइंग स्कीम में खामी के कारण फंसी एनओसी फाइल| जिला सचिवालय और न्यायिक परिसर का पूरा एरिया करीब 12 एकड़ में बना है और इसकी ड्राइंग एक ही है। फायर विभाग के नियमानुसार इसकी फायर एनओसी के लिए ड्राइंग स्कीम भी एक ही बनाई जानी थी, लेकिन ठेकेदार ने जहां फायर फाइटिंग सिस्टम इंस्टॉल किया है सिर्फ उस एरिया (करीब दो एकड़) की ड्राइंग स्कीम सबमिट कर दी है। उसके कारण ये दो बार रिजेक्ट की जा चुकी है और जब तक पूरे कैंपस की ड्राइंग स्कीम सबमिट नहीं की जाती है तब तक इसको अप्रूवल नहीं मिल सकती है और उसके बाद ही एनओसी की फाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ठेकेदार बोला-पेमेंट फंसी है, जबकि उनके एंड पर कोई काम पेंडिंग नहीं है| कंपनी ठेकेदार सतबीर ढुल का कहना है कि पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा जो टेंडर जारी किया गया था उसी के अनुसार फायर फाइटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर जनवरी में दो बार सफल ट्रायल करवा चुके हैं और विभाग को हैंडओवर कर चुके हैं। जो काम टेंडर में था उसी के अनुसार उन्होंने फायर एनओसी के लिए दो बार आवेदन किए और दोनों ही बार रिजेक्ट कर दिया है। जबकि उनके एंड पर कोई काम पेंडिंग नहीं है।

उनकी करीब 25 लाख बकाया पेमेंट के लिए भी पब्लिक हेल्थ विभाग को वे पत्र लिख चुके हैं और भुगतान करने की गुजारिश कर चुके हैं। उसके बावजूद कंपनी मदद के लिए तैयार है। पूरे कैंपस का जो ड्राइंग विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई है वह हेड मेड है जिसको फायर विभाग नहीं मानता है। अगर कंपनी को नियमानुसार ड्राइंग उपलब्ध करवाई जाए तो वे पूरे कैंपस की ड्राइंग स्कीम बनाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर देंगे।

जब तक एनओसी नहीं मिल जाती, नहीं करेंगे ठेकेदार को पेमेंट: एक्सईएन
पब्लिक हेल्थ के एक्सईएन करणबीर सिंह का कहना है कि टेंडर के नियमानुसार एनओसी ठेकेदार द्वारा ही ली जानी है। ठेकेदार की पेमेंट होल्ड की हुई है और जब तक एनओसी नहीं मिल जाती है पेमेंट नहीं की जाएगी। अधिकारी का कहना है कि बिल्डिंग पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई थी और पूरे एरिया की ड्राइंग भी उन्हीं के पास है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बातचीत करके समाधान निकालने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

जब तक दस्तावेज पूरे नहीं होंगे, एनओसी नहीं दी जाएगी: फायर अधिकारी
फायर विभाग के असिस्टेंट फायर ऑफिसर रामकर्ण शर्मा का कहना है कि जब तक दस्तावेज पूरे नहीं होंगे एनओसी नहीं दी जा सकती है। एनओसी से पहले ड्राइंग स्कीम पास होने के लिए भेजी जाती है और ठेकेदार द्वारा जो फाइल दी गई है उसमें सिर्फ दो एकड़ की ड्राइंग स्कीम है, जबकि पूरे परिसर की ड्राइंग करीब 12 एकड़ एरिया की है। फायर विभाग के नियमानुसार पूरे परिसर की ड्राइंग स्कीम ही पास होगी और जब तक पूरे एरिया की ड्राइंग स्कीम बनाकर फाइल नहीं दी जाएगी इसको मुख्यालय में नहीं भेजा जा सकता है। ड्राइंग स्कीम के दस्तावेज पूरे होने पर मुख्यालय भेजा जाएगा और वहां से अप्रूवल लेटर आएगा उसके बाद ही एनओसी के लिए आवेदन किया जा सक ता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें